अमेरिका में शटडाउन खत्म, डोनाल्ड ट्रम्प ने साइन किया शॉर्ट टर्म फंडिंग बिल

shutdown ends in us with democrats repuplicans finds a deal trump
अमेरिका में शटडाउन खत्म, डोनाल्ड ट्रम्प ने साइन किया शॉर्ट टर्म फंडिंग बिल
अमेरिका में शटडाउन खत्म, डोनाल्ड ट्रम्प ने साइन किया शॉर्ट टर्म फंडिंग बिल

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका में रिपब्लिकन्स और डेमोक्रेट्स के बीच समझौते के साथ ही 3 दिन तक चला शटडाउन मंगलवार को खत्म हो गया है। इसी समझौते के साथ आज मंगलवार से सभी सरकारी सर्विसेज दोबारा शुरू हो गई हैं। प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने सरकार के लिए एक शॉर्ट टर्म फंडिंग बिल साइन किया। ट्रंप ने यह साइन रिपब्लिकन्स और डेमोक्रेट्स के बीच हुए समझौते के बाद किया है।

जानकारी के अनुसार स्पेंडिंग बिल को सीनेट 81-18 और हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव्स में 266-150 के मार्जिन से पास किया गया है। बता दें कि 20 जनवरी को अमेरिकी संसद में इसी शॉर्ट टर्म स्पेंडिंग बिल (सरकारी खर्च को लेकर विधेयक) को लेकर सीनेट में सहमति नहीं बन पाई थी, जिसके बाद ट्रम्प सरकार ऑफिशियली शट-डाउन पर चली गई थी। इसकी वजह से कई फेडरल इम्प्लॉइज शनिवार से ही बिना सैलरी के रहने को मजबूर थे।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने साइन करने के साथ ही अपना स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा है कि मैं खुश हूं कि कांग्रेस में बैठे डेमोक्रेट्स होश में आए और देश की मिलिट्री, बॉर्डर पैट्रोल और अपने बच्चों के इन्श्योरेंस को फंड करने के लिए तैयार हुए। बता दें कि सरकार ने डेमोक्रेट्स को अमेरिका में रह रहे लाखों इलीगल इमिग्रेंट्स के भविष्य को सुरक्षित करने की बात कही है।

व्हाइट हाउस प्रेस सेक्रेटरी सारा सैंडर्स के मुताबिक, डेमोक्रेट्स को ये अहसास हो गया था कि उन्होंने जो स्टैंड लिया वो कितना गलत था। इसी के साथ उन्हें ये भी मालूम है कि मिलिट्री, बॉर्डर पैट्रोल और बच्चों के इन्श्योरेंस के लिए फंडिंग कितनी जरूरी है।

बता दें कि अमेरिकी इतिहास में ये पहला मौका है, जब कांग्रेस के दोनों सदनों (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव और सीनेट) और व्हाइट हाउस में एक पार्टी काबिज है। इससे पहले अक्टूबर, 2013 में 16 दिन की हड़ताल हुई थी। जबकि सबसे बड़ा शट डाउन जनवरी, 1996 में 21 दिन का हुआ था।

Created On :   23 Jan 2018 1:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story