comScore

अब अलीगढ़ के सरकारी गेस्ट हाउस से हटाई गई सर सैयद अहमद खां की तस्वीर

May 05th, 2018 17:50 IST
अब अलीगढ़ के सरकारी गेस्ट हाउस से हटाई गई सर सैयद अहमद खां की तस्वीर

डिजिटल डेस्क, अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्‍ल‍िम यूनिवर्स‍िटी (एएमयू) में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर पर मचा बवाल अभी ठीक से शांत भी नहीं हुआ है कि एक और तस्वीर पर विवाद शुरू हो गया है। यह तस्वीर AMU के संस्थापक सर सैयद अहमद खां की है, जिसे अलीगढ़ के सरकारी गेस्ट हाउस से हटा दिया गया है। खैर कस्बे में मौजूद पीडब्ल्यूडी के गेस्ट हाउस में यह तस्वीर लगी हुई थी, जो पिछले 2 दिनों से गायब है। तस्वीर हटने की सूचना के बाद से क्षेत्र में कुछ लोगों द्वारा हंगामा करने की खबरें आ रही हैं।

फिलहाल तस्वीर किसने हटाई और कब हटाई ये कोई नहीं जानता। गेस्ट हाउस में तैनात चौकीदार को भी इसकी जानकारी नहीं है। चौकीदार का कहना है कि बुधवार को जब वह ड्यूटी पर आया था तो तस्वीर अपने स्थान पर थी, लेकिन जब वह बीच में कुछ देर घर गया और वापस आया तो उसे यह तस्वीर नहीं दिखी। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि तस्वीर को स्थानीय बीजेपी नेताओं के कहने पर हटाया गया है। स्थानीय सांसद सतीश कुमार गौतम ने पत्रकारों से बातचीत में माना है कि जब वे पिछली बार बैठक में गेस्ट हाउस गए थे तो सर सैयद की तस्वीर वहां लगी थी। उन्होंने कहा कि यह तस्वीर क्यों हटाई गई है, इस बारे में उन्हें भी कोई जानकारी नहीं है।

बता दें कि तस्वीर पर विवाद की शुरुआत अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से हुई थी। यहां पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर लगे होने पर बवाल मचा था। बुधवार को यूनिवर्सिटी कैंपस के आसपास हिंदूवादी संगठनों ने जिन्ना की तस्वीर को हटाने के लिए प्रदर्शन किया था। कुछ देर के लिए यह तस्वीर हटाई भी गई थी, लेकिन इसे फिर कैम्पस में लगा दिया गया था। हालांकि एएमयू प्रशासन का कहना था कि तस्वीर को हटाया ही नहीं गया था, इसे बस साफ-सफाई के लिए कुछ देर उतारा गया था। बता दें कि मो. अली जिन्ना की तस्वीर यूनिवर्सिटी में छात्र संघ के यूनियन हॉल में लगी हुई है। सन 1938 में यहां जिन्ना को छात्र संघ ने आजीवन सदस्यता प्रदान की थी। तभी से यूनिवर्सिटी में जिन्ना की तस्वीर लगी हुई है।

कमेंट करें
csdeK