comScore

भारत की पहली AI बाइक का स्कैच जारी, जानें खूबियां

भारत की पहली AI बाइक का स्कैच जारी, जानें खूबियां

हाईलाइट

  • यह बाइक 4G सिम के साथ आएगी
  • इस बाइक की रेंज 150 किमी है
  • इसमें शार्प लुकिंग LED लैम्प्स दिए गए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हर क्षेत्र में हो सके, इसके लिए विभिन्न कंपनियों द्वारा लगातार काम किया जा रहा है। हाल ही में Micromax के को-फाउंडर राहुल शर्मा के मोटरसाइकल वेंचर रिवॉल्ट इंटेलीकॉर्प ने अपनी पहली आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित बाइक का स्केच जारी किया है। यह भारत की पहली AI से लैस मोटरसाइकल होगी।

इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत आर्टिफिशल इंटेलीजेंस तकनीक है। इस वजह से बाइक में बैटरी पर्सेंटेज, बाइक की लोकेशन जैसी कई जानकारियां मिल सकेगी। यह बाइक 4G सिम के साथ आएगी साथ ही इसे OTA अपडेट्स भी मिलेंगे। बाइक की रेंज 150 किमी है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 85 किमी होगी। 

सात मॉक अप्स का इस्तेमाल
इस बाइक को रिवॉल्ट इंटेलीकॉर्प प्राइवेट लिमिटेड के चीफ डिजाइनर शिवम शर्मा ने डिजाइन किया है। शिवम का कहना है कि, अपना पहला इलेक्ट्रिकल व्हीकल डिजाइन करना हमारे लिए काफी उत्साह से भरा था। इसमें पूरी तरह से अलग एयरोडायनमिक्स का इस्तेमाल किया गया है। तकनीक के अलावा इस बाइक का स्टांस और राइडिंग पोजीशन इसे रोज सफर के लिए परफेक्ट बनाते हैं। हमें इसे डिजाइन करने में 6 महीने, तीन अलग-अलग डायरेक्शन्स और सात मॉक अप्स का इस्तेमाल किया है। 

कुुछ ऐसी है बाइक
स्केच से पता चलता है कि यह एक नेकेड बाइक है जिसमें शार्प लुकिंग LED लैम्प्स दिए गए हैं। बाइक का डिजाइन इसे काफी स्पोर्टी लुक देता है। इसमें फ्रंट फोर्क्स अपसाइड डाउन हैं जो बाइक को मस्क्युलर लुक देते हैं। कंपनी ने बाइक के रियर में LED टेल लैम्प्स के साथ मोनो शॉक दिया है। बाइक में ओपन टाइप चेन दी गई है। बाइक में फुली डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिया गया है। डिजाइन देखकर कहा जा सकता है कि इस बाइक में चौड़े टायर का इस्तेमाल किया जाएगा। 
 

कमेंट करें
TnGl2