सर्दी के मौसम में इस तरह सेलेक्ट करें स्किन के लिए सही क्रीम

सर्दी के मौसम में इस तरह सेलेक्ट करें स्किन के लिए सही क्रीम

डि़जिटल डेस्क, भोपाल। नवंबर का महीना आते ही सर्दियों का एहसास शुरू होने लगता है और इसके शुरू होते ही कई तरह की स्किन प्रोब्लम भी शुरू हो जाती है। सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन बहुत रुखी-सुखी हो जाती है, जो किसी को भी अच्छा नहीं लगता। इसके कारण एक अजीव सा चिड़चिड़ापन महसूस होता है और फिर वे किसी डॉक्टर की सलाह लिए बगैर ही स्किन प्रोडक्ट यूज करने लगते हैं। मगर यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि सभी की स्किन एक जैसी नहीं होती है। इसी कारण लोगों को साइडइफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि सर्दी के मौसम में अपनी स्किन की देखभाल कैसे करें और उसके हिसाब से कैसे सही प्रोडक्ट का सेलेक्शन करें...

ड्राई स्किन के लिए विंटर टिप्स
सर्दी के मौसम में स्किन का ड्राई होना बहुत नॉर्मल बात है। मगर आपकी स्किन प्राकृतिक रुप से ड्राई है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कमी है। जिसके कारण त्वचा रुखी और बेजान होने लगती, इसलिए सर्दी में आप खूब पानी पिएं। साथ ही नारियल तेल की मालिश करें। इसके अलावा आप घर पर फेस पैक भी बना सकते हैं। बेसन, तेल, मलाई और हल्दी को मिलाकर पैक तैयार करें और नहाने के पहले साबुन की जगह इस पैक को लगाएं और hyaluronic acid वाली क्रीम को चुनें।

ऑयली स्किन के लिए टिप्स
ऑयली स्किन की वजह से हमेशा पिंपल की समस्या होती है, इसलिए ऑयली स्किन वालों को कम तेल मसाले का खाना खाना चाहिए। साथ ही हफ्ते में 3 बार स्क्रब करना चाहिए और हमेशा लाइट मेकअप करें। कोशिश करें कि मॉइस्चराइजर ना इस्तेमाल करें और किसी जैल युक्त क्रीम का ही उपयोग करें।

सेंसेटिव स्किन के लिए विंटर टिप्स
सर्दी के मौसम में सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को इचिंग की समस्या होने लगती है, ऐसे में एंटीऑक्सिडेंट वाली क्रीम खरीदें, तो ही बेहतर होगा।

 

Created On :   21 Nov 2018 1:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story