वेदर एजेंसी स्काइमेट का अनुमान - 2019 में सामान्य रहेगा मानसून

Skymet agency Claims - monsoon will be normal in the year 2109
वेदर एजेंसी स्काइमेट का अनुमान - 2019 में सामान्य रहेगा मानसून
वेदर एजेंसी स्काइमेट का अनुमान - 2019 में सामान्य रहेगा मानसून
हाईलाइट
  • एजेंसी 15 मार्च से लेकर 15 अप्रैल के बीच जारी करेगी रिपोर्ट।
  • मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काइमेट ने किया दावा - सामान्य रहेगा मानसून।
  • संस्थापक के अनुसार 50 फीसदी से ज्यादा हैं सामान्य बारिश के आसार।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मौसम की जानकारी देने वाली भारत की एक मात्र प्राइवेट एजेंसी स्काइमेट ने मानसून का पूर्वानुमान जारी किया है। एजेंसी का अनुमान है कि साल 2019 में मानसून की स्थिति सामान्य रहेगी। अगर मानसून सामान्य रहता है तो फिर ग्रामीण इलाकों में लोगों की आय में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। इससे मांग में भी इजाफा होगा  और अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी।

स्काइमेट एजेंसी के संस्थापक जतिन सिंह ने बताया कि भारत में सामान्य बारिश के 50 फीसदी से ज्यादा  के आसार हैं। सिंह के अनुसार जून से शुरुआत होने वाले मानसून सीजन के दौरान 50 सालों के औसत 89 cm से अधिक बारिश होने को सामान्य कहा जाता है, जो 96 फीसद से 104 फीसद के बीच होता है। इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना कम ही है। जून-जुलाई-अगस्त- सितंबर के दौरान अच्छी बारिश होगी। पिछले साल की बात करें तो मानसून सामान्य से कुछ कमजोर रहा था, जबकि साल 2018 के पहले लगातार 2 साल सामान्य मानसून रहा था।

बता दें कि पिछले साल मौसम विभाग ने 97 फीसदी बारिश का अनुमान जताया था। जबकि जुलाई-सितंबर के महीने तक मानसून के आखिर में बारिश औसतन 91 फीसदी रही थी।एजेंसी के मुताबिक अभी मौसम को लेकर एकदम सटीक अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। रिपोर्ट तैयार करने के लिए डाटा जुटाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि एजेंसी 15 मार्च से लेकर 15 अप्रैल के बीच रिपोर्ट जारी कर देगी।

Created On :   25 Feb 2019 3:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story