राज्य के 48 हजार नेत्रहीन मतदाताओं को पहली बार मिलेगी ब्रेल लिपि वाली वोटर पर्ची, खुद दबा सकेंगे EVM का बटन 

Slip in Braille script for the first time to 48000 blind voters of state
राज्य के 48 हजार नेत्रहीन मतदाताओं को पहली बार मिलेगी ब्रेल लिपि वाली वोटर पर्ची, खुद दबा सकेंगे EVM का बटन 
राज्य के 48 हजार नेत्रहीन मतदाताओं को पहली बार मिलेगी ब्रेल लिपि वाली वोटर पर्ची, खुद दबा सकेंगे EVM का बटन 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत निर्वाचन आयोग की मतदाता सूची में पंजीकृत प्रदेश के 48 हजार 139 नेत्र विकलांगों को पहली बार ब्रेल लिपि में वोटर पर्ची मिलेगी। नेत्र विकलांग मतदाता ब्रेल लिपि वाले डमी मतपत्रों के सहारे लोकसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे। महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से ब्रेल लिपि में मतपत्रों को तैयार करने की जिम्मेदारी मुंबई के वरली स्थित नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (नैब) को दिया गया है। नैब संस्था की कार्यकारी निदेशक पल्लवी कदम ने ‘दैनिक भास्कर’ से बातचीत में यह जानकारी दी। कदम ने कहा कि महाराष्ट्र में यह पहला मौका होगा जब चुनाव में मतदान के लिए नेत्र विकलांगों को वोटर पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने नेत्र विकलांग मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में डमी बैलेट पेपर ईवीएम मशीन पर लगाने के लिए न्यूमेरिक स्टिकर और वोटर पर्ची तैयार करने की जिम्मेदारी दी है। 

सात सीटों के लिए भेजे गए ब्रेल मतपत्र 

कदम ने बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के 7 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में ब्रेल लिपि वाली वोटर पर्ची भेजी जा चुकी है। जबकि बाकी के चरणों के लिए डमी मतपत्र, न्यूमेरिक स्टिकर और वोटर पर्ची बनाने का काम शुरू है। वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि नेत्र विकलांग मतदाता मतदान केंद्रों में जाकर ब्रेल लिपि के मतपत्र के सहारे खुद मतदान कर सकते हैं। इसके अलावा नेत्र विकलांग मतदाता वोट डालने के लिए अपने किसी सहयोगी की मदद भी ले सकेंगे। 

ब्रेल लिपि में डमी मतपत्र 

मतदान केंद्रों में जाने के बाद नेत्र विकलांग मतदाताओं को चुनाव अधिकारियों की तरफ से नैब संस्था द्वारा तैयार किए गए डमी मतपत्र दिए जाएंगे। जिसको स्पर्श करने के बाद नेत्र विकलांग मतदाता फैसला कर सकेंगे कि उन्हें किस उम्मीदवार को वोट करना है। इसके बाद वे ईवीएम मशीन के पास जाएंगे। ईवीएम मशीन पर  न्यूमेरिक स्टिकर लगा होगा। जिसे स्पर्श कर वे ईवीएम मशीन की बटन दबा कर अपना वोट कर सकेंगे। 

वोटर पर्ची बनाने नेत्र विकलांगों की मदद 

नैब संस्था में लोकसभा चुनाव के लिए ब्रेल लिपि में डमी मतपत्र, न्यूमेरिक स्टिकर और वोटर पर्ची बनाने के काम में लगभग 60 कर्मचारी लगे हुए हैं। इसमें से 10 कर्मचारी नेत्र विकलांग है। वोटर पर्ची की प्रूफ रीडिंग के लिए नेत्र विकलांग कर्मचारियों की मदद ली जाती है। 

‘इससे नेत्रहीन मतदाताओं का बढ़ेगा आत्मविश्वास’

नैब संस्था की कार्यकारी निदेशक कदम ने बताया कि नेत्र विकलांगों को जो वोटर पर्ची दी जाएगी, उस पर ब्रेल लिपि में उनका नाम, बूथ संख्या समेत अन्य जानकारी होगी। निर्वाचन आयोग के इस फैसले से नेत्र विकलांग मतदाताओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा। कदम ने कहा कि पहले नेत्र विकलांगों को मतदान के लिए किसी की मदद लेनी पड़ती थी लेकिन अब वे खुद ही मतदान कर सकते हैं। नैब संस्था के मानद सचिव डॉ. विमल डेंगला ने कहा कि नेत्र विकलांगों के लिए ब्रेल लिपि में मतपत्र तैयार करने का निर्वाचन आयोग का कदम सराहनी है। संस्था के महासचिव सत्य कुमार सिंह ने कहते हैं कि सभी राजनीतिक दलों को अपने चुनावी घोषणापत्र में नेत्र विकलांग व्यक्तियों के लिए अधिकार और आरक्षण के बारे में जानकारी शामिल करनी चाहिए। 

ब्रेल लिपि में तैयार होगा वोटर आईडी कार्ड 

नैब संस्था की कार्यकारी निदेशक पल्लवी कदम ने बताया कि हमने निर्वाचन आयोग को नेत्र विकलांग मतदाताओं के वोटर आईटी कार्ड को ब्रेल लिपि में तैयार करने का सुझाव दिया था। पर लोकसभा चुनाव की तैयारी के कारण इसके लिए समय नहीं मिल पाया। हम कोशिश करेंगे कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के समय नेत्र विकलांग मतदाताओं को ब्रेल लिपि में वोटर आईडी कार्ड मिल सके। 
 

Created On :   9 April 2019 3:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story