स्मिथ पर ICC की कार्रवाई, वॉन्डरर्स टेस्ट से सस्पेंड, 100% मैच फीस का जुर्माना भी

स्मिथ पर ICC की कार्रवाई, वॉन्डरर्स टेस्ट से सस्पेंड, 100% मैच फीस का जुर्माना भी

डिजिटल डेस्क, केपटाउन। बॉल टेंपरिंग मामले में इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने कड़ी कार्रवाई करते हुए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर एक मैच का बैन लगा दिया है। इतना ही नहीं स्मिथ पर 100% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75% जुर्माना लगाया गया है। इस मामले के सामने आने के बाद स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

लेवल 2 का पाया दोषी
आईसीसी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचडर्सन ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की धारा 2.2.1 के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। स्मिथ ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों और दो निलंबन अंकों की सजा को स्वीकर कर लिया है, जिसके कारण वह अगले मैच में मैदान पर नहीं उतरेंगे। रिचडर्सन ने कहा, आस्ट्रेलियाई टीम के नेतृत्व का यह फैसला खेल की भावना के खिलाफ है। स्मिथ को इस घटना की पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए और उन्हें निलंबित करना जायज है। वहीं बेनक्रॉफ्ट ने माना है कि उन्होंने आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2.9 का उल्लंघन किया है। उन्होंने मैच रेफरी द्वारा दी गई सजा को कबूल कर लिया है। उनके हिस्से कुल तीन डीमेरिट प्वाइंट भी आ गए हैं।

 

 



क्या है लेवल 2?
लेवल 2 के आधार पर तब कार्रवाई की जाती है, जब खिलाड़ी एक साल के अंदर ही लेवल 1 की गलती दोबारा दोहराए। लेवल 2 में अंपायर के फैसले को लेकर गंभीर असहमति जताना, मैच से संबंधित घटना या मैच अधिकारियों की सार्वजनिक आलोचना करना, मैच के दौरान खिलाड़ियों के बीच अनुचित और जानबूझकर शारीरिक संपर्क करना, अंपायर की तरह आक्रामक अपील करना, फील्ड में रुकावट पैदा करना, अंपायर या अधिकारी की तरह आक्रामक होकर गेंद फेंकना, गलत भाषा का इस्तेमाल, नतीजों में बदलाव की कोशिश करना आता है। ऐसी स्थिति में 50 से 100 फीसदी तक जुर्माना लगाया जा सकता है और 1 टेस्ट या दो वनडे पर बैन लगाया जा सकता है।

टिम पेन को टीम की कमान
स्टीव स्मिथ के इस्तीफा देने के बाद टिम पेन को टीम की कमान सौंपी गई है। अब साउथ अफ्रीका में खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में टिम पेन ही कप्तानी करते नजर आने वाले हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रलिया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि स्मिथ और वॉर्नर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और अंतिम टेस्ट में अब टिम पेन टीम की कमान संभालेंगे। वहीं बॉल टैंपरिंग की इस घटना पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेलकॉम टर्नबुल ने दुख जताते हुए इसे "शर्मनाक" करार दिया है। 

स्टीव ने मानी गलती
स्टीव स्मिथ ने अपनी गलती मानते हुए कहा था कि लीडरशीप ग्रुप इस पूरे मामले के बारे में जानता था। हमें अपनी गलती पर खेद है। जो कुछ हुआ, उसके लिए बेहद खेद है। यह खेल भावना के विपरीत है। मैं आपसे वादा करता हूं कि ऐसा फिर कभी नहीं होगा। 

 

 



पीले रंग की ऑबजेक्ट रखते देख गए बेनक्रॉफ्ट
गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। शनिवार को तीसरे टेस्ट का तीसरा दिन था। अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर में कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने जेब से पीले रंग की कोई चिप जैसी ऑब्जेक्ट जेब से निकाली। इसके बाद वह इसे अपने ट्राउजर में छिपाते हुए देखे गए। इस पूरी हरकत को कैमरे ने कैद कर लिया।

 

 

 

मैदान पर लगी स्क्रीन पर ये सब दिखा, तो अंपायर निगेल लॉन्ग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने तुरंत उनसे बात की। बेनक्रॉफ्ट ने अपनी सफाई में कहा, यह उनके चश्मे का टूटा हुआ टुकड़ा है। स्टेडियम में मौजूद अफ्रीकी प्रशंसकों ने बेनक्रॉफ्ट की इस हरकत पर काफी देर तक शोर मचाया था।


 

Created On :   25 March 2018 2:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story