तो इन कारणों से हो सकता है इलेक्ट्रिक हीटर से नुकसान

Know side effects of room heater and their disadvantages
तो इन कारणों से हो सकता है इलेक्ट्रिक हीटर से नुकसान
तो इन कारणों से हो सकता है इलेक्ट्रिक हीटर से नुकसान

डिजिटल डेस्क। सर्दी के मौसम में अक्सर लोग घरो में इलेक्ट्रॉनिक हीटर का इस्तेमाल करते हैं, जिसके फायदे के साथ काफी नुकसान भी होते हैं। कई बार लोग नहाकर बाहर आते ही हीटर के सामने खुद को गर्म करने में लग जाते हैं। तो वहीं बहुत से लोग रातभर हीटर जलाकर ही सोते हैं, अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो सर्दियों में हद से ज्यादा इंडोर हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसान।

 

इलेक्ट्रिक हीटर्स से होने वाले नुकसान
इलेक्ट्रॉनिक हीटर न सिर्फ कमरे की हवा को शुष्क कर देता है बल्कि आंखों की नमी भी छीन लेता है। जिससे ड्राई आई की समस्या भी हो सकती है। इसके लिए घर के कई हिस्सों में पानी भरकर रखें, इससे हवा में नमी बनी रहेगी। कमरे के अंदर की हवा एकदम शुष्क नहीं होगी।

ड्राई स्किन
हवा में नमी होना आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है, लेकिन जब यह हीटर द्वारा चुरा ली जाती है तो इसका असर आपकी स्किन पर भी पड़ सकता है। ड्राई स्किन होने से त्वचा में रौशेज पड़ने लगते हैं। इसके लिए भरपूर मात्रा में गरम पानी पीते रहें और त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए नेचुरल मॉस्चराइजर का यूज करें।


श्वास संबंधी समस्या
शुष्क हवा से सांस लेने से श्र्वास संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। खास क अस्थमा के मरीजों के लिए ये ओर भी दिक्कत पैदा कर सकता है। नाक की झिल्ली सूखकर खून निकलने की समस्या भी हो सकती है।

सावधानी रखें
थोड़ी- थोड़ी देर में गर्म पेय पदार्थ लेते रहें- जैसे- चाय, कॉफी या सूप। सर्दियों में बेजिटेबल सूप सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। जरुरत के हिसाब से रुम में हीटर जलाएं, वजह पूरे समय के। रुम के टेंपरेचर गर्म होने पर खीड़की- दरवाजे खोल दें।  

 


 

Created On :   18 Jan 2019 6:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story