रीवा की सोलर बिजली से चलेगी दिल्ली की मेट्रो ट्रेन, होगा 750 मेगावाट का उत्पादन

Solar power production will start from Badwar hills unit no. 1
रीवा की सोलर बिजली से चलेगी दिल्ली की मेट्रो ट्रेन, होगा 750 मेगावाट का उत्पादन
रीवा की सोलर बिजली से चलेगी दिल्ली की मेट्रो ट्रेन, होगा 750 मेगावाट का उत्पादन

डिजिटल डेस्क, रीवा। गढ़ में स्थापित हो रहे एक बड़े सोलर पॉवर प्लांट से सौर ऊर्जा के उत्पादन के शुरू होने का समय अंतत: आ गया। बदवार पहाड़ी पर स्थापित यूनिट क्रमांक एक से 5 मई से सोलर बिजली का उत्पादन शुरू किया जा रहा है। आरंभिक स्थिति में इस यूनिट से 10 मेंगावाट की बिजली बनाई जाएगी। प्लांट पूरा हाने पर इससे 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा और यह बिजली दिल्ली को मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए दी जाएगी।

क्रमश: बढ़ेगा उत्पादन
इसके बाद मेंगावाट की क्षमता क्रमश: बढ़ेगी। यूनिट क्रमांक एक में दस मेंगावाट की क्षमता के हिंसाब से सोलर पैनल लगाने का काम पूरा हो चुका है। इसके अतिरिक्त बिजली उत्पादन के लिए जो भी आरंभिक जरूरत है वह सभी पूरी की जा चुकी है। कंपनी अब 5 मई से 10 मेंगावाट की क्षमता से बिजली उत्पादन की तैयारी शुरू कर दी है। बताया गया है कि यूनिट क्रमांक एक का पूलिंग सब स्टेशन का निर्माण अभी नहीं हो पाया है जिसकी वजह से यूनिट क्रमांक एक में बनने वाली बिजली यूनिट क्रमांक तीन के पूलिंग सब स्टेशन में भेजी जाएगी। पूलिंग सब स्टेशन से पैनल तक ट्रांसमिशन लाइन खींची जा चुकी है। पूलिंग सब स्टेशन में बिजली पहुंचने के बाद इसे पॉवर ग्रिड में डाला जाएगा जहां से जबलपुर की मेन लाइन में जाएगी।

तकनीकी कठिनाइयों के कारण हुआ विलम्ब
उल्लेखनीय है कि सोलर बिजली का उत्पादन कुछ समय पहले शुरू हो जाना चाहिए था लेकिन तकनीकी दिक्कतों की वजह से उत्पादन समय से शुरू नहीं हो पाया। यूनिट क्रमांक 2 से मई माह के अंतिम दिनों में बिजली का उत्पादन की शुरू होने की संभावना मानी जा रही है। पूलिंग सब स्टेशन के साथ-साथ ट्रांसमिशन लाइन खिंचने का काम भी चल रहा है। आरंभिक स्थिति में यूनिट क्रमांक 2 से 25 से 50 मेंगावाट की क्षमता से बिजली का उत्पादन शुरू किया जाएगा। 15 दिनों बाद यूनिट क्रमांक 2 में भी सोलर पैनल लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

बदवार पहाड़ी पर 250-250 मेंगावाट की तीन इकाइयां स्थापित हो रही हैं जिसमें से यूनिट क्रमांक तीन का काम सबसे पीछे है। ऊर्जा विकास निगम से जुड़े सूत्रों की मानें तो यूनिट क्रमांक तीन से भी जून माह की शुरुआत में बिजली के उत्पादन के शुरू होने की संभावना है। गौरतलब है कि बदवार पहाड़ी पर लगभग 5 हजार करोड़ की लागत से 750 मेंगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जा रहा है। इस संयंत्र में उत्पादित होने वाली सोलर बिजली दिल्ली को मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए दी जाएगी। ऊर्जा विकास निगम के कार्यपालन यंत्री एसएस गौतम का कहना है कि महेन्द्रा सोल एनर्जी को यूनिट क्रमांक एक का काम मिला है और इस यूनिट से कंपनी 5 मई से सोलर बिजली का उत्पादन शुरू कर रही है। इसके बाद न सिर्फ यूनिट क्रमांक एक से बिजली उत्पादन की क्षमता बढ़ाई जाएगी बल्कि दो अन्य यूनिट से भी बिजली का उत्पादन शुरू किया जाएगा।

Created On :   1 May 2018 12:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story