266.50 रुपए का यूरिया बेच रहे थे 400 में, कृषि विभाग का छापा, दुकान सील

266.50 रुपए का यूरिया बेच रहे थे 400 में, कृषि विभाग का छापा, दुकान सील
266.50 रुपए का यूरिया बेच रहे थे 400 में, कृषि विभाग का छापा, दुकान सील


डिजिटल डेस्क जुन्नारदेव/छिंदवाड़ा।  जिले में यूरिया का भरपूर स्टाक होने के बाद भी निजी खाद विक्रेता कृत्रिम संकट बताकर किसानों को लूट रहे हैं। सोमवार को जुन्नारदेव में ऐसा ही एक मामला उजागर होने पर कृषि अमले ने दबिश दी तो दुकानदार दुकान छोड़कर भाग गया। जांच दल ने पंचनामा बनाकर दुकान को सील कर दिया। इधर कृषि उप संचालक जेआर हेड़ाऊ ने कहा कि यूरिया की कीमत 266 रुपए 50 पैसे है। यदि कोई विक्रेता इससे ज्यादा कीमत वसूलता है तो दुकानदार से पक्का बिल जरूर मांगे।  
जुन्नारदेव शहर के गांधी चौक के पीछे स्थित ओम कृषि सेवा केंद्र से सोमवार को भाडरी निवासी लता यादव ने किसान यूरिया 45 किलो का एक बैग खरीदा। दुकानदार ने किसान से 400 रुपए लिया जबकि यूरिया के बैग पर मूल्य 266 रुपए अंकित था। दुकानदार ने किसान से 134 रुपए अधिक वसूल किया। लता यादव ने इसकी शिकायत वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी डीके मेहरा से की। वे महिला को लेकर श्री मेहरा कृषि सेवा केंद्र पहुंच गए। इसी बीच तीन और किसानों ने अधिक दामों में यूरिया बेचने का आरोप लगाया तो दुकानदार भाग गया। जांच अधिकारी श्री मेहरा ने दुकान को सील कर दिया और उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया। कार्रवाई की सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से जिले के ग्रामीण अंचल तक पहुंच गई तो अधिकांश खाद विक्रेताओं ने खाद बेचना ही बंद कर दिया। मोहखेड़ और चौरई विकासखंड की कई दुकानों पर यूरिया की कीमत 330 रुपए से 350 रुपए ली जा रही है।
इनका कहना है-
तीन किसानों ने खाद विक्रेता द्वारा अधिक मूल्य पर यूरिया बेचे जाने की शिकायत की थी। त्वरित कार्रवाई करते हुए दुकान को सील कर दिया गया है और उर्वरक नियंत्रण आदेश के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है।
डीके मेहरा, एसएडीओ जुन्नारदेव
जिले में यूरिया का भरपूर स्टाक है। किसान खरीदी के समय दुकानदार से पक्का बिल मांगें। दुकानदार बिल न दे या अधिक दाम की मांग करें तो उसकी सूचना तत्काल एसएडीओ या डीडीए कार्यालय में दें।
जेआर हेड़ाऊ, उप संचालक कृषि

Created On :   9 Dec 2019 3:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story