अगर आप अपने वैवाहिक जीवन से खुश नहीं तो कर सकते हैं ये उपाय

solutions for a happy marital life
अगर आप अपने वैवाहिक जीवन से खुश नहीं तो कर सकते हैं ये उपाय
अगर आप अपने वैवाहिक जीवन से खुश नहीं तो कर सकते हैं ये उपाय

डिजिटल डेस्क। रिश्तों में अनबन होना आम बात हैं। खासकर पति-पत्नी के रिश्ते में तो अनबन चलती ही रहती हैं। कभी-कभी ऐसा होता हैं कि दोनों के ना चाहते हुए भी अनबन हो जाती हैं। यह घर में उपस्थित नकारात्मकता की वजह से होता हैं, लेकिन यह अनबन ज्यादा लम्बी चल जाये तो दुविधा का कारण भी बन जाती हैं। इसीलिए इस नकारात्मकता को दूर करने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ज्योतिषीय उपाय जिनको अपनाकर आप पति-पत्नी के बीच की अनबन को दूर कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

 

कुंडली के अशुभ ग्रहों के लिए उचित उपाय करते रहना चाहिए।

शिवजी के साथ ही माता पार्वती की पूजा अवश्य करें और वैवाहिक जीवन में शांति बनाए रखने की प्रार्थना भी करें। हर गुरुवार ग्रह के लिए उपाय करना चाहिए। गुरु ग्रह के निमित्त चने की दाल का दान करें। केले के पौधे की पूजा करें। मंगल के लिए मंगलवार को हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए राहु-केतु के लिए पीपल की सात परिक्रमा करना चाहिए वास्तुशास्त्र में आपके घर मे तमाम दोष हैं तो आपको समस्त दोष मुक्ति हेतु श्री लक्ष्मी नारायण का यह विग्रह जिसमे गरुण पर विराजमान है को घर के मुखिया अपने शयनकक्ष की दक्षिण दीवाल पर सुनहरे फ्रेम में जड़ित चित्र को लगाए। कुछ विवाहित जोड़े कुत्ते-बिल्लियों की तरह लड़ते-झगड़ते रहते हैं, जिनके कारण उनका वैवाहिक जीवन एकदम खराब हो जाता है। इसे दूर करने के लिए आप सूर्योदय से पहले स्नान कर लें, इसके बाद किसी मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और "ॐ नम: संभवाय च मयो भवाय च नम:, शंकराय च मयस्कराय च नम: शिवाय च शिवतराय च" मंत्र का जाप करें।


सिंदूर के डिब्बे में पांच गोमती चक्र रख कर पूजा-स्थान या श्रृंगार के स्थान में रखना पति पत्नी के बीच में प्रेम बढ़ाने के उपाय में उत्तम है। पति-पत्नी के आपस में प्रेम बढ़ाने के लिए पत्नी अपने पति का नाम एक भोजपत्र पर लाल कलम से लिख कर "हं हनुमंते नमरु" मंत्र का जाप करते हुए घर के किसी कोने में रख दें। हर दिन विवाहित जोड़े को भगवान सूर्य को अर्ध्य देना चाहिए। ध्यान रखे आपसी रिश्ते में मिठास के लिए जल में थोडा गुड़ मिला ले। 

 

दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए पति को नियमित रूप से हर रात किशमिश वाले दूध का सेवन करना चाहिए और पत्नी को हमेशा सोने की चूड़ियां पहननी चाहिए। शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी को रस वाली मिठाई का भोग लगाएं और प्रसाद के रूप में पति-पत्नी दोनों को ग्रहण करना चाहिये। न चाहते हुए भी घर में आपसी कलह हो रहा हो तो लाल कपड़े में मसूर की दाल, रक्त चंदन एवं पांच छोटे नारियल ले लें और क्लेश मुक्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करें। अब इस पोटली को जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा 11 मंगलवार तक करने से दाम्पत्य सुख में वृद्धि होने लगती है।

 

कहा जाता है कि गेंदे के फूल पर कुमकुम लगाकर इसे किसी मंदिर में भगवान की प्रतिमा के सामने रखने से पति-पत्नी के बीच का आपसी अनबन दूर होने लगता है। रात को पत्नी अपने पति के तकिये के नीचे सिंदुर की पुड़िया रखे। दूसरे दिन पति सुबह उठकर आधे सिंदुर को कहीं पर घर में गिरा दे। आधे सिंदुर से पत्नी की मांग भरे। इसी तरह पति भी पत्नी के तकिये के नीचे कपूर रखे। अगली सुबह उसे जला दे। यह पति पत्नी के बीच झगड़े से मुक्ति का जबरदस्त उपाय है। घर में प्रतिदिन नमक के पानी का पोंछा लगवाने से पति-पत्नी के बीच का कलह शांत होती है और घर से नकारात्मक शक्तियां भी दूर होती हैं। गुरुवार के दिन पीपल के पेड़ के पास घी का दीपक जलाएं और एक दीपक चौराहे पर रख आएं। साथ ही एक दोने में मिठाई रखकर रख दें तो कुछ दिन में विवाद शांत हो जायेगा। 

Created On :   17 Jan 2019 12:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story