आज के दिन पवित्र स्नान से होती हैं सभी मनोकामनाएं पूर्ण, 71 वर्ष बाद सर्वार्थ सिद्धि योग में मोनी सोमवती अमावस्या

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आज के दिन पवित्र स्नान से होती हैं सभी मनोकामनाएं पूर्ण, 71 वर्ष बाद सर्वार्थ सिद्धि योग में मोनी सोमवती अमावस्या

डिजिटल डेस्क, दमोह। मोनी अमावस्या व सोमवती अमावस्या सोमवार को मनाई जाएगी इस दिन पवित्र नदियों पर स्नान दान कर पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है। पंडितों के अनुसार सर्वार्थ सिद्धि योग में माघ मोनी अमावस्या एवं सोमवती अमावस्या का दुर्लभ संयोग 71 वर्ष बाद बना है। माघ माह की अमावस्या को बहुत खास माना जाता है इस अमावस्या को मौनी अमावस्या के रूप में भी जाना जाता है इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना बहुत शुभ होता है।

मौन व्रत रखने से मिलेगा इंद्रियों पर काबू
शिव शनि हनुमान मंदिर एसपीएम नगर के पुजारी पंडित बालकृष्ण शास्त्री एवं पंडित आशुतोष शास्त्री गौतम ने बताया कि कुंभ पर्व के दौरान माघी अमावस्या को गंगा सहित पवित्र नदियों में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। मौनी अमावस्या के दिन मौन व्रत रखने का भी विधान है। यह व्रत व्यक्ति को अपनी इंद्रियों को वश में रखना सिखाता है।

इसलिए कहते हैं मोनी अमावस्या को सोमवती
ज्योतिष आचार्यों के अनुसार सोमवार को  पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहते हैं। मन संबंधी दोषों के समाधान के लिए अति उत्तम दिन सोमवार भगवान चंद्र को समर्पित दिन है। भगवान चंद्र को शास्त्रों में मन का कारक माना गया है। अत: इस दिन अमावस्या पडऩे का अर्थ है कि यह दिन मन संबंधी दाषों के समाधान के लिए अति उत्तम है।

कुंभ जाने वालों की रही भारी भीड़
मौनी अमावस्या के मौके पर प्रयाग में कुंभ के तीसरे शाही स्नान के लिए यहां उमड़े जन सैलाब ने रेल प्रशासन के होश उड़ा दिए। कई ऐसे मौके आए जब आरपीएफ और जीआरपी के जवान भी लाचार हो कर रह गए। इलाहाबाद की ओर जाने वाली यात्री गाड़ियों में भीड़ इस कदर हावी हुई कि लोग इंजन तक में चढ़ कर बैठ गए। इलाहाबाद की ओर जाने वाली आधा दर्जन डाउन गाड़ियां पिट गईं और रिजर्वेशन के बाद भी सैकड़ों यात्रियों की ट्रेन छूट गई। प्रयाग जाने वाले यात्रियों की भारी भीड़ महज ढाई घंटे के अंतराल में यहां 3 यात्रियों गाड़ियों के पहुंचने के कारण बढ़ी। जानकारों ने बताया कि प्ररयागराज के लिए ट्रेन पकड़ने पहुंची भारी भीड़ यहां स्टेशन में मौजूद थी।

Created On :   4 Feb 2019 8:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story