किंगमेकर की भूमिका में दिखीं सोनिया गांधी, सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम

Sonia seen in role of Kingmaker, different types of memes on social media
किंगमेकर की भूमिका में दिखीं सोनिया गांधी, सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम
किंगमेकर की भूमिका में दिखीं सोनिया गांधी, सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए दिनभर दिल्ली पर नजर लगी रही। शिवसेना-राकांपा का गठजोड़ तय होने के बाद राकांपा तब तक अपने पत्ते नहीं खोलना चाह रही थी, जब तक कांग्रेस हाई कमान की हरी झंडी न मिल जाये। क्योकि विधानसभा में सबसे बड़े दल भाजपा के विपक्ष में बैठने के फैसले के बाद बगैर कांग्रेस के राज्य में सरकार बनाना मुश्किल है। सुबह उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे राकांपा अध्यक्ष शरद पवार से मिलने बांद्रा के ताज लैंड इन होटल पहुंचे। शिवसेना की तरफ से समर्थन के लिए अधिकृत प्रस्ताव मिलने के बाद शरद पवार ने प्रफुल्ल पटेल सहित राकांपा की कोर कमेटी के नेताओं के साथ बैठक की। बैठक के बाद दोपहर 1 बजे पार्टी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि राज्य में वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए हम तैयार हैं। फिलहाल हम कांग्रेस के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब तक कांग्रेस कोई फैसला नहीं लेती तब तक हम किसी नतीजे पर नहीं पहुचेंगे।                                          

शिवसेना को समर्थन देने को लेकर दिल्ली में कांग्रेस नेताओं की कई दौर में बैठक हुई। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बैठक में भाग लेने के लिए जयपुर में डेरा डाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, विजय वड्डेटिवार, माणिक राव ठाकरे विशेष विमान से दिल्ली गए। इस बीच शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच फोन पर भी बातचीत हुई। शिवसेना को समर्थन देने के सवाल पर प्रदेश कांग्रेस के एक पदाधिकारी कहते हैं कि पार्टी के स्थानीय नेताओं को डर है कि यदि शिवसेना के नेतृत्व में सरकार नहीं बनी तो भाजपा कांग्रेस विधायकों को तोड़ सकती है। तोड़फोड़ की आशंका के चलते पार्टी के विधायक फिलहाल कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान के जयपुर में डेरा डाले हैं। शिवसेना को समर्थन देने को लेकर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों को भारी दबाव था। 

सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए कट्टर हिंदुत्व की छवि वाली शिवसेना को धर्मनिरपेक्ष कांग्रेस के समर्थन को लेकर सोशल मीडिया पर दिनभर बहस छिड़ी रही। इसको लेकर कई मीम फेसबुक, ट्विटर व व्हाट्सएप पर छाए रहे। एक मीम में सोनिया गांधी को रिंगमास्टर के रूप में दर्शाया गया है, जो सर्कस के बाघ को कंट्रोल करते दिख रहीं हैं। बता दे कि बाघ शिवसेना का प्रतीक माना जाता है। सोशल मीडिया पर अधिकांश लोगों को यह गठबंधन बेमेल लग रहा तो कुछ इसके समर्थन में भी दिखाई दिए। 
 

Created On :   11 Nov 2019 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story