नागपुर शहर में शीघ्र बनेंगे तीन और नए थाने

Soon three police stations is going to built in the Nagpur city
नागपुर शहर में शीघ्र बनेंगे तीन और नए थाने
नागपुर शहर में शीघ्र बनेंगे तीन और नए थाने

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी में मौजूदा समय में 30 थाने हैं। आगामी समय में तीन और नए थाने शुरू होने जा रहे हैं, जिसमें कपिल नगर, पारडी और वाठोड़ा थाने शामिल हैं। मुख्यमंत्री देेवेंद्र फडणवीस के पास थानों का प्रस्ताव भेजा गया था। गृह मंत्रालय ने इन्हें मंजूरी दे दी है। तीनों नए थानों के बनने पर शहर में 33 थाने हो जाएंगे। पारडी और वाठोड़ा थाना मई-जून में शुरू होने की उम्मीद है। कपिल नगर थाना शहर का 33वां थाना होगा। फिलहाल कपिल नगर, वाठोड़ा और पारडी थाना की इमारतों के लिए अभी तक शासकीय निधि को मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन गृहमंत्रालय ने पुलिस स्टाफ और वाहनों के लिए मंजूरी दे दी है। 

कम होगा बोझ
सूत्रों के अनुसार अप्रैल माह से नई पुलिस भर्ती शुरू होगी। कपिल नगर, पारडी और वाठोड़ा थाना के लिए करीब 350 पुलिस कर्मियों की भर्ती की जाएगी। फिलहाल ये तीनों थाने किराए के कमरों में शुरू होंगे। वाठोड़ा और पारडी थाना के लिए किराए के कमरों की जगह मिल चुकी है। इन दोनों जगहों को क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त भी देख चुके हैं। शहर पुलिस आयुक्त डॉ. भूषण कुमार उपाध्याय इन थानों को जल्द से शुरू करने के लिए प्रयासरत हैं। वाठोड़ा और पारडी थानों के लिए किराए के कमरों की जानकारी का प्रस्ताव भी पीडब्ल्यूडी विभाग के अभियंता को भेजे गए हैं। इस विभाग की हरी झंडी मिलते ही यह दोनों थाने जल्द शुरू हो जाएंगे।

सूत्रों के अनुसार उत्तर नागपुर के कपिल नगर थाने के लिए फिलहाल जगह नहीं मिल पाई है। वाठोड़ा और पारडी थाना शुरू हो जाने पर कलमना, लकड़गंज और नंदनवन थाने का और कपिल नगर थाना बनने से जरीपटका पुलिस थाना का बोझ कम हो जाएगा। 

पहला पारडी थाना होगा
सूत्रों के अनुसार कपिल नगर थाना को कपिल नगर चौक के पास रिंग रोड के किनारे नागपुर सुधार प्रन्यास की जगह पर शुरू किया जा सकता है। इस जगह पर कब्जे को लेकर फिलहाल मामला अदालत में विचाराधीन है। इसके अलावा मनपा और पुलिस विभाग नई जगह की तलाश में हैं। क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी जगह की तलाश में हैं। पारडी थाना के लिए पारडी रोड पर पांडूरंग मेहर लॉन के पास एक इमारत मिली है। इसमें किराए पर पारडी थाना शुरू होने की उम्मीद है। यह थाना शहर का पहला थाना होगा, जो स्मार्ट सिटी प्रकल्प के अंतर्गत बनेगा। इसके लिए पारडी क्षेत्र में एक एकड़ जगह मनपा ने आरक्षित कर रखा है। वाठोड़ा थाना गिड्डोबा नगर में एक इमारत में शुरू किया जा सकता है।

नई पुलिस भर्ती होने के बाद शुरू होंगे नए थाने
शहर के बढ़ते दायरे को देखते हुए नागपुर में नए थानों की नागरिक जरूरत महसूस करने लगे हैं। नई पुलिस भर्ती होने पर ही नए थानों को शुरू किया जा सकता है। फिलहाल तो किराए की बिल्डिंग में ही इन थानों को शुरू करना पड़ेगा। थानों की इमारत के निर्माणकार्य के लिए फिलहाल निधि नहीं मिली है। करीब 350 पुलिसकर्मियों की भर्ती करने की मंजूरी मिल चुकी है। मैन पॉवर मिलने पर ही इन तीनों नए थानों को शुरू किया जा सकेगा।
- डॉ. भूषण कुमार उपाध्याय, पुलिस आयुक्त, नागपुर शहर 
 

Created On :   25 Feb 2019 8:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story