टेस्ट क्रिकेट से टॉस हटाने के समर्थन में नहीं गांगुली

टेस्ट क्रिकेट से टॉस हटाने के समर्थन में नहीं गांगुली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से टेस्ट क्रिकेट में टॉस को खत्म किए जाने की खबरों के बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का भी बयान सामने आया है। सौरभ गांगुली ने कहा है कि ये प्रस्ताव अभी विचार में है लेकिन मैं व्यक्तिगत तौर पर इसके पक्ष में नहीं हूं, मैं नहीं चाहता कि टेस्ट क्रिकेट से टॉस की प्रथा को खत्म किया जाए। आईसीसी की योजना टेस्ट क्रिकेट से टॉस की प्रथा को खत्म करने की है और वो इस पर बीते कुछ समय से विचार कर रहा है । 

 

Image result for GANGULY

 

गांगुली ने जताई असहमति 

 

टेस्ट क्रिकेट में टॉस खत्म करने के बारे में जब सौरभ गांगुली से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि आईसीसी का ये प्रस्ताव फिलहाल विचार में है और ऐसा होता है कि नहीं अभी इसका फैसला होना बाकी है। मेरी व्यक्तिगत राय ये है कि ऐसा नहीं होना चाहिए, मैं इसके समर्थन में नहीं हूं क्योंकि अगर टेस्ट क्रिकेट से टॉस को हटा दिया गया तो इससे आईसीसी अपनी 140 साल पुरानी परंपरा खत्म कर देगा। आपको बता दें कि आईसीसी टॉस खत्म करने पर विचार कर रही है और पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का फैसला मेजबान टीम के ऊपर छोड़ने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। इस विचार को आईसीसी की नई सीमित ने पेश किया था जिसमें कई पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, कोच और एलिट पेनल के अंपायर शामिल हैं। 

 

Image result for bishan singh bedi

 

दो पूर्व कप्तानों ने भी जताई है असहमति 

 

सौरभ गांगुली से भारत के भारत के दो पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी और दिलीप वेंगसरकर भी आईसीसी के इस फैसले पर अपनी असहमति जता चुके हैं। बिशन सिंह बेदी ने इस प्रस्ताव को लेकर कहा था कि एक सदी से भी ज्यादा पुरानी टॉस की परंपरा को खत्म करने का औचित्य उनकी समझ में नहीं आ रहा है।

 

Image result for dilip vengsarkar

 

वहीं दिलीप वेंगसरकर ने कहा था कि टेस्ट क्रिकेट के प्रारूप के साथ पहले ही बहुत अधिक दखलअंदाजी हो चुकी है अब और अधिक करने की जरूरत नहीं है. कुछ चीजों को वक्त पर छोड़ देना चाहिए। वेंगसरकर ने ये भी कहा है कि अगर घरेलू टीम के अपने माकूल पिच बनाने के मसले पर ही टॉस को खत्म किया जा रहा है तो इसे न्यूट्रल क्यूरेटर को नियुक्त कर दूर किया जा सकता है। 

Created On :   22 May 2018 6:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story