comScore
Dainik Bhaskar Hindi

सौरव गांगुली बन सकते हैं BCCI के अगले अध्यक्ष : रिपोर्ट

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 08th, 2018 18:13 IST

4.2k
0
0
सौरव गांगुली बन सकते हैं BCCI के अगले अध्यक्ष : रिपोर्ट

News Highlights

  • पूर्व कप्तान सौरव गांगुली BCCI के अगले अध्यक्ष बन सकते हैं।
  • SC ने लोढ़ा पैनल की कुछ सिफारिशों को हटा दिया था।
  • नये संविधान के मुताबिक BCCI अध्यक्ष पद के कई मौजुदा और पूर्व अधिकारी अयोग्य हैं।


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) के अगले अध्यक्ष बन सकते हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट (SC) ने हाल ही में लोढ़ा पैनल की कुछ सिफारिशों को अलग करने का फैसला किया था। SC ने इसकी जगह एक नए संविधान को मंजूरी भी दी थी। इन बदलावों के कारण BCCI गांगुली को अध्यक्ष पद के लिए नामांकित कर सकती है।

नये संविधान के मुताबिक कूलिंग ऑफ पीरियड की वजह से BCCI अध्यक्ष पद के कई मौजुदा और पूर्व अधिकारी अयोग्य हैं। BCCI के मौजूदा पदाधिकारियों में से एक्टिंग प्रेसिडेंट सीके खन्ना, एक्टिंग सेक्रेटरी अमिताभ चौधरी और ट्रेजरर अनिरुद्ध चौधरी नये संविधान के वजह से अगले बोर्ड चुनावों में चुनाव लड़ने के योग्य नहीं हैं। वहीं IPL गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष राजीव शुक्ला और पूर्व BCCI अध्यक्ष अनुराग ठाकुर भी उन लोगों में से हैं जो चुनाव नहीं लड़ सकते। दोनों ने अपने संबंधित स्टेट एसोसिएशन में नौ साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। इसी वजह से बोर्ड गांगुली को BCCI के नए अध्यक्ष के रूप में देख रहा है।

गांगुली फिलहाल बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन में अध्यक्ष के पद पर काबिज हैं। यह गांगुली का इस पद पर तीसरा कार्यकाल है। इसके अलावा वह BCCI  की तकनीकी कमेटी, क्रिकेट सलाहकार कमेटी और IPL गवर्निंग काउंसिल का हिस्सा भी रह चुके हैं। गांगुली पिछले चार साल से क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेशन में मेंबर हैं।

नए संविधान के अनुसार, 46 वर्षीय गांगुली यदि BCCI अध्यक्ष चुने जाते हैं तो उन्हें दो साल बाद पद छोड़ना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि वह एक ए़डमिनिस्ट्रेटर के रूप में छह साल का संयुक्त कार्यकाल पूरा कर लेंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (CAB) के पद को भी त्यागना पड़ेगा।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download