भारत-अफ्रीका टेस्ट मैच में टूटा 105 साल का रिकॉर्ड, इस गेंदबाज ने रचा इतिहास

south africa spinner keshav maharaj repeat history after 105 year
भारत-अफ्रीका टेस्ट मैच में टूटा 105 साल का रिकॉर्ड, इस गेंदबाज ने रचा इतिहास
भारत-अफ्रीका टेस्ट मैच में टूटा 105 साल का रिकॉर्ड, इस गेंदबाज ने रचा इतिहास

डिजिटल डेस्क, सेंचुरियन। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में एक स्पिन गेंदबाज ने 105 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच दिया है। यह खास और बड़ा रिकॉर्ड किसी ओर ने नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका के ही स्पिन गेंदबाज केशव महाराज ने बनाया है। बता दें कि अफ्रीकी कैप्टन फाफ डु प्लेसिस ने भारत की पहली पारी की शुरुआत करने के लिए पारी का पहला ओवर अपने 4 फास्ट बोलरों की बजाए टीम में शामिल एकमात्र स्पिन गेंदबाज केशव महाराज को दिया।

बता दें कि इससे पहले साउथ अफ्रीकी क्रिकेट इतिहास में 105 साल पहले ऐसा कारनामा हुआ था। मैच के दूसरे दिन के पहले सत्र में भारतीय टीम ने मेजबान साउथ अफ्रीका को उसकी पहली पारी में 335 रन पर समेट दिया था। इसके बाद पहले सत्र का खेल खत्म होने में करीब 1 ओवर का समय बाकी था। ऐसे में भारत को इस सत्र में 1 ओवर के लिए बैटिंग पर करने आना पड़ा।



साउथ अफ्रीकी टीम ने किसी स्पिन गेंदबाज से अपनी बोलिंग की शुरुआत 105 साल बाद के लंबे अंतराल के बाद कराई है। यह एक ओवर और अफ्रीका की पहली पारी का पहला ओवर केशव महाराज ने लंच से पहले फेंका। इसमें महाराज ने मुरली विजय को यह ओवर फेंका और 4 रन दिए। ओवर के बाद अंपायरों ने तय समय पर लंच की घोषणा कर दी।

गौरतलब है कि इससे पहले साउथ अफ्रीका की ओर से 1912 में किसी पारी की शुरुआत में पहला ओवर स्पिन गेंदबाज ने डाला था। साल अफ्रीका के ऑबरे फॉकनर को अपनी टीम की ओर से तब पारी का पहला ओवर डालने का मौका मिला था और इसके बाद आज 2018 में केशव महाराज ने इस सूची में अपना नाम दर्ज कराया।

Created On :   14 Jan 2018 1:43 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story