दक्षिण कोरिया ने BMW पर लगाया 70 करोड़ का जुर्माना, ये है वजह

दक्षिण कोरिया ने BMW पर लगाया 70 करोड़ का जुर्माना, ये है वजह
दक्षिण कोरिया ने BMW पर लगाया 70 करोड़ का जुर्माना, ये है वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW पर 99 लाख डॉलर यानी करीब 70 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना कंपनी की गाड़ियों के इंजन में आग लगने की घटनाओं को लेकर लगाया गया है। इस बात की जानकारी दक्षिण कोरिया ने सोमवार को दी। इस मामले में लगातार आ रही शिकायतों पर कथित रूप से ढिलाई बरतने को लेकर कंपनी पर आपराधिक मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा।  

बता दें कि इस साल की शुरुआत में दक्षिण कोरिया में बीएमडब्ल्यू की लगभग 40 कारों के इंजन में आग लगने की घटनाएं सामने आई थीं। इस मामले की पड़ताल में सामने आया कि कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने तकनीकि खामियों को छुपाने की कोशिश की। इसके बाद  इंजन में आग लगने की घटनाएं सामने आने पर कारें वापस लेने में ढिलाई भी बरती गई।

मालूम चली थी वजह
इस पूरे मामले में मंत्रालय ने पाया कि आग लगने की वजह वाहनों के एग्जॉस्ट गैस रिसर्क्युलेशन (ईजीआर) कूलर में वॉल्व की खराबी है। 
इसके बाद बीएमडब्ल्यू ने आग की घटनाओं पर माफी मांगी थी। बता दें कि अक्टूबर माह में दुनियाभर से 1.6 मिलियन (16 लाख) डीजल कारों को रिकॉल किए जाने की खबरें सामने आई थीं। इनमें 2010 से अगस्त 2017 के बीच बनी डीजल कार शामिल रहीं। कंपनी को इनमें आने वाली खामी का पता साल 2016 में चला। 

वापस बुलाई थी कारें
एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन कारों को वापस बुलाया गया, उनमें 2010 से अगस्त 2017 के बीच बनी डीजल कार शामिल रहीं। कंपनी को इनमें आने वाली खामी का पता साल 2016 में चला। वहीं इस साल दक्षिण कोरिया में BMW की 30 कारों आग लगने की जानकारी सामने आई। इस मामले पर कंपनी की दक्षिण कोरियाई इकाई ने कहा कि मंत्रालय के निष्कर्ष कंपनी के आकलन के अनुरूप ही हैं। ईजीआर कूलर्स में कूलैंट का रिसाव आग की वजह है।  


 

Created On :   24 Dec 2018 11:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story