नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाने साउथ कोरिया के साथ जॉइंट एक्सरसाइज कर रही US आर्मी

South Korea, US begin joint military exercises
नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाने साउथ कोरिया के साथ जॉइंट एक्सरसाइज कर रही US आर्मी
नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाने साउथ कोरिया के साथ जॉइंट एक्सरसाइज कर रही US आर्मी
हाईलाइट
  • नॉर्थ कोरिया कर रहा युद्धाभ्यास का विरोध
  • पिछले दो सप्ताह में किया तीन मिसाइलों का परीक्षण

सियोल, आईएएनएस। उत्तर कोरिया के कई मिसाइल परीक्षणों के बाद अमेरिका ने उस पर दबाव बनाने की कोशिश शुरू कर दी है। नॉर्थ कोरिया के विरोध के बावजूद दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने सोमवार को संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है, उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने पिछले दो सप्ताह में तीन मिसाइल परीक्षण किए हैं।

अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन और उत्तर कोरियाई सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बैठकों और तनाव को कम करने के दृष्टिकोण के साथ दोनों पक्षों ने अपने सामान्य युद्धाभ्यास को एक नए प्रारूप में किया। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने रविवार शाम को इसकी घोषणा की। नए डोंग मेंग अभ्यास लगभग दो सप्ताह की अवधि में होंगे और इसमें कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य आपातकाल के समय स्थिति कैसे संभाला जाए, इस संबंध में भी अभ्यास होगा।

पिछले वर्षों की तुलना में सैनिकों की एक छोटी तैनाती के बावजूद, सैन्य अभ्यासों ने प्योंगयांग के मजबूत विरोध प्रदर्शनों को उकसाया है, जिसने आधिकारिक मीडिया के माध्यम से दावा किया कि ट्रंप और किम के बीच 30 जून को हुई बैठक में जिस भावना पर सहमति बनी यह युद्धाभ्यास उसका स्पष्ट उल्लंघन है। पिछले दो हफ्तों में, प्योंगयांग ने कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के तीन परीक्षण किए हैं,जिसे उसने वाशिंगटन के साथ नियोजित युद्धाभ्यास पर सियोल को एक गंभीर चेतावनी बताया है।

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   5 Aug 2019 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story