यौन उत्पीड़न के आरोप में फंसे दक्षिणी राज्य के गवर्नर, जांच शुरू

southern state Governor stranded on sexual harassment allegation
यौन उत्पीड़न के आरोप में फंसे दक्षिणी राज्य के गवर्नर, जांच शुरू
यौन उत्पीड़न के आरोप में फंसे दक्षिणी राज्य के गवर्नर, जांच शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के एक दक्षिणी राज्य के गर्वनर पर यौन उत्पीड़न संबंधी आरोप लगे हैं। उनके खिलाफ गृह मंत्रालय को शिकायत मिली थी। इस शिकायत में कहा गया है कि गवर्नर राजभवन में काम करने वाली महिलाओं पर उनके साथ शारीरिक संबंध बनाने का दबाव डालते हैं। फिलहाल गृह मंत्रालय ने गवर्नर की पहचान छिपाए रखी है। अब इस मामले में आगे की जांच शुरू हो चुकी है। गृह मंत्रालय इस मामले को लेकर गंभीरता दिखा रहा है।

 

मेघालय गवर्नर वी. संगमुंगनाथन पर भी लग चुके आरोप

 

जानकारी के अनुसार, जांच में लगी एजेंसी को इससे जुड़े कुछ निर्देश भी दिए गए हैं। वहीं अगर गवर्नर के खिलाफ कुछ भी गलत मिला तो उन्हें तुरंत इस्तीफा देने के लिए आदेश जारी किया जाएगा। राज्यपाल भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ले जुड़े हैं। हालांकि, अभी केंद्र सरकार ने इस मामले पर एक्शन लेते हुए गवर्नर को समन नहीं भेजा है। बता दें कि इससे पहले पिछले साल जनवरी में मेघालय के गवर्नर वी. संगमुंगनाथन पर ऐसे ही आरोप लगे थे। तब उन्हें भी इस्तीफा देना पड़ा था। उनपर राजभवन को "लेडीज क्लब" जैसा बना देने का आरोप लगा था।

 

 

एनडी तिवारी पर भी लगे थे आरोप

 

उस समय राजभवन के 100 से ज्यादा कर्मचारियों ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से उनकी शिकायत की थी। कर्मचारियों ने कहा था कि संगमुंगनाथन ने राजभवन की गरिमा से गंभीर समझौता किया था। जिसमें लोगों का आरोप था कि गवर्नर की मर्जी से ही राजभवन में लड़कियां आती-जाती रहती थीं और उनमें से कई की पहुंच तो गवर्नर के बेडरूम तक थी। ऐसा ही दिसंबर 2009 में, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी को आंध्र प्रदेश के गवर्नर के रूप में इस्तीफा देना पड़ा था क्योंकि उनके खिलाफ यौन विकृति के गंभीर आरोप थे। 

 

वहीं इंदिरा गांधी के कार्यकाल के दौरान, उत्तर भारत के एक प्रमुख राज्य के राज्यपाल पर राजभवन को अपने निजी हरम में बदलने का आरोप लगाया गया था। हालांकि उस वक्त उनकी राजनीतिक ताकत के कारण उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।  

Created On :   26 Feb 2018 3:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story