सोयाबीन को गीला बताकर किसानों को ठग रहे व्यापारी, समर्थन मूल्य से भी कम में खरीदी जा रही सोयाबीन

Soybean being purchased in less than the support price in wardha
सोयाबीन को गीला बताकर किसानों को ठग रहे व्यापारी, समर्थन मूल्य से भी कम में खरीदी जा रही सोयाबीन
सोयाबीन को गीला बताकर किसानों को ठग रहे व्यापारी, समर्थन मूल्य से भी कम में खरीदी जा रही सोयाबीन

डिजिटल डेस्क, वर्धा। त्योहार शुरू हो गए हैं। अगले माह दिवाली भी है ऐसे में किसान अपनी फसल बेचकर त्योहार अच्छे से मनाने की तैयारी कर रहे हैं । जिन किसानों ने अपनी फसल की कटाई कर ली है उन किसानों को व्यापारी लूटने का प्रयास कर रहे हैं। वैसे तो सोयाबीन कटाई करते ही बाजार में बेचकर त्योहार का खर्च निपटाया जाता है। लेकिन इसी बात का फायदा उठाते हुए व्यापारी उठा रहे हैं। फिलहाल सोयाबीन गीला होने का कारण बताकर किसानों का सोयाबीन कम दाम में खरीदकर व्यापारियों द्वारा किसानों को ठगने का आरोप लगाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि  जिले में इस बार कम बारिश होने से सोयाबीन फसल सबसे अधिक प्रभावित हुई है। कुछ किसानों ने मानसून पूर्व बुआई की गई सोयाबीन की कटाई का कार्य शुरू किया है। प्रति एकड़ में 5  से 6 क्विंटल सोयाबीन किसानों के हाथ आने से चिंता बढ़ गई है। सोयाबीन निकलते ही किसान बाजार में लाने का प्रयास कर रहे हैं। इस दौरान सोयाबीन पूरी तरह से नहीं सूखने का हवाला देकर व्यापारी सोयाबीन को अल्प दाम में खरीदने की कोशिश कर  रहे हैं, जिससे किसानों को नुकसान सहना पड़ रहा है। किसानों का माल बाजार में आते ही  व्यापारियों द्वारा दाम गिराने का षडयंत्र रचा जाता है।

किसानों को समर्थन मूल्य से कम दाम में अपना सोयाबीन बेचना पड़ रहा है। इस ओर कृषि विभाग से ध्यान देकर न्याय देने की मांग किसानों ने की है। फिलहाल किसानों का सोयाबीन निकलना शुरू होकर बाजार में लाया जा रहा है। गत दो दिनों में वर्धा कृउबास में 100 क्विंटल सोयाबीन की आवक हुई है  परंतु समर्थन मूल्य से कम दाम मिलने से किसानों में निराशा देखी जा रही है। साथ ही किसानों को आर्थिक नुकसान भी सहना पड़ रहा है। किसानों की फसल को उचित समर्थन मूल्य देते हुए शीघ्र ही खरीदी केन्द्र शुरू करने की मांग किसानों द्वारा की जा रही है।

Created On :   9 Oct 2018 9:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story