CBI: आलोक वर्मा के बाद राकेश अस्थाना पर गिरी गाज, घटाया गया कार्यकाल

CBI: आलोक वर्मा के बाद राकेश अस्थाना पर गिरी गाज, घटाया गया कार्यकाल
हाईलाइट
  • CBI के पूर्व डायरेक्टर आलोक वर्मा की विदाई के बाद स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना का कार्यकाल घटा दिया गया है।
  • गुरुवार शाम को कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी ने ये आदेश जारी किए हैं।
  • राकेश अस्थाना के अलावा CBI के तीन अन्य अधिकारियों के भी कार्यकाल को घटाया गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) के पूर्व डायरेक्टर आलोक वर्मा की विदाई के बाद स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना का कार्यकाल घटा दिया गया है। गुरुवार शाम को कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी ने ये आदेश जारी किए हैं। राकेश अस्थाना के अलावा CBI के जॉइंट डायरेक्टर अरुण कुमार शर्मा, CBI के DIG मनीष कुमार सिन्हा और SP जयंत जे नायकनवारे का भी कार्यकाल घटाया गया है। कार्यकाल घटाने का ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राकेश अस्थाना को सिविल एविएशन (नागरिक उड्डयन) विभाग में भेजा जा रहा है। राकेश अस्थाना वही अफसर है जिनका तत्कालीन CBI डायरेक्टर आलोक वर्मा के साथ विवाद चल रहा था। जिसके बाद दोनों अफसरों को छुट्टी पर भेज दिया गया था।  

 

 

बता दें कि CBI में दो डायरेक्टर आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के बीच आपसी कलह उजागर होने के बाद सरकार ने इन दोनों को 23 अक्टूबर को छुट्टी पर भेज दिया गया था। इसके अलावा नागेश्वर राव को डायरेक्टर की जिम्मेदारी सौंप दी थी। इसके बाद वित्तमंत्री जेटली ने डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेजने को लेकर सफाई पेश की थी। जेटली ने कहा था कि आलोक और राकेश दोनों CBI के बड़े अधिकारी हैं।

मामले की गंभीरता को देखते हुए और जांच निष्पक्ष हो इसलिए यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा था कि CVC के सिफारिशों पर यह निर्णय लिया गया। यदि जांच में वह निर्दोष साबित होते हैं तो वह वापस अपना कार्यभार संभाल लेंगे। हालांकि बाद में तीन सदस्यीय कमेटी की सिफारिश पर आलोक वर्मा का CBI से ट्रांसफर कर दिया गया। जिसके बाद उन्होंने ट्रांसफर को अस्वीकार करते हुए IAS से ही इस्तीफा दे दिया था।

2016 में CBI में नंबर दो अफसर रहे आरके दत्ता का तबादला गृह मंत्रालय में कर गुजरात काडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अस्थाना को लाया गया था। अस्थाना की नियुक्ति को वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी। इसके बाद फरवरी 2017 में आलोक वर्मा को सीबीआई चीफ बनाया गया था और अस्थाना को स्पेशल डायरेक्टर का पद दिया गया था।

Created On :   17 Jan 2019 2:42 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story