comScore

फूलों की बारिश के बीच महिला दही हांडी, संगीतमय कार्यक्रम में झूमे श्रोता

फूलों की बारिश के बीच महिला दही हांडी, संगीतमय कार्यक्रम में झूमे श्रोता

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एक समय था, जब महिलाओं का क्षेत्र घर के किचन तक ही सीमित था, लेकिन अब महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराया है। शहर में होने वाले जन्माष्टमी महोत्सव में पिछले 6 वर्ष से महिलाओं की दही हांडी का आयोजन किया जा रहा है। महिलाओं का पिरामिड दही हांडी फोड़ता है। इतवारा नवयुवक मंडल की ओर से आयोजित इस दही हांडी को देखने के लिए हजारों की संख्या में भीड़ होती है। संयोजक संजय खुले ने बताया कि, दही हांडी के लिए महिला टीम और पुरुष टीम के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं, लेकिन महिलाओं की दही हांडी में विशेष व्यवस्था होती है। दही हांडी के लिए महिलाओं की टीम 1 माह पहले प्रैक्टिस शुरू कर  देती है। दही हांडी की हाइट 20 फुट तक रखी जाती है। फूलों की बारिश के साथ महिलाओं की दही हांडी का नजारा देखने लाखों लोग उमड़ते हैं। साथ ही दही हांडी के लिए इन्हें सेफ्टी भी दी जाती है। श्री खुले ने बताया कि, पूरे विदर्भ से सिर्फ नागपुर शहर में ही महिलाओं की दही हांडी का आयाेजन किया जाता है। इतवारा नवयुवक मंडल द्वारा पिछले 38 वर्षो से दही हांडी का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन महिलाओं की दही हांडी पिछले 6 वर्षो से आयोजित की जा रही है। जिसमें हर वर्ष 3-4 ग्रुप शामिल होते हैं। दही हांडी में पुरुष टीम के लिए पिरामिड पर पानी डाला जाता है, लेकिन महिलाओं के पानी की नहीं, फूलों की बारिश के साथ उनका उत्साहवर्धन किया जाता है। दही हांडी के लिए शहर से 4-5 टीम हिस्सा लेती हैं। जिसके लिए प्रैक्टिस 1 माह पहले से शुरू हो जाती है। सुबह-शाम 2 घंटे प्रैक्टिस की जाती है। महिलाओं की दही हांडी में 18 वर्ष की आयु से अधिक की महिलाएं भाग ले सकती हैं। सुरक्षा की दृष्टि से एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड की भी व्यवस्था की जाती है। यह व्यवस्था दोनों टीमों के लिए की जाती है। साथ ही डॉक्टर्स की टीम भी वहां मौजूद रहती है। दही हांडी मे सेफ्टी के लिए हेलमेट किट भी दी जाती है। नियमानुसार दही हांडी की हाइट 20 फुट तक होती है। महिलाओं की दही हांडी का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। 

"यादें फिर रफी' संगीतमय कार्यक्रम में झूमे श्रोता

उधर लकी म्यूजिकल एंटरटेनमेंट की ओर से आयोजित "यादें फिर रफी' रंगारंग कार्यक्रम में गायक कलाकारों शानदार प्रस्तुति देकर  मोहम्मद रफी को याद किया। कार्यक्रम का आयोजन मो. रफी कल्चर ऑर्गनाइजेशन व आगाज फाउंडेशन ने किया। कार्यक्रम की संकल्पना मो. मुनाफ की थी। प्रमुख अतिथि के रूप में सह-पुलिस आयुक्त रवींद्र कदम उपस्थित थे। इस अवसर पर गरीब बच्चों की शिक्षा व पुनर्वसन के लिए कार्य करने वाली युवा सामाजिक कार्यकर्ता प्रीति दास का उत्कृष्ट समाजसेवी पुरस्कार प्रदान कर सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ नितीन झाडे के गीत तू इस तरह से मेरी... गाने से हुई। उपरांत जब भी ये दिल उदास होता है..., वादियां मेरा दामन..., चलो रे डोली उठाओ कहार...फूलों का तारों का...' आदि गीतों की प्रस्तुति ने समा बांध दिया। कार्यक्रम का समापन "ये देश है वीर जवानों का...' देशभक्ती गीत से मो. मुनाफ और मो. सलीम ने किया। 


‘चंद्र तोच आहे, रात तीच आहे

इसके अलावा गजल गायक भीमराव पांचाले ने सुरेश भट की इस गजल के साथ अन्य गजलों की प्रस्तुति से पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गंूज उठा। माध्यम लोकसेवा प्रतिष्ठान व दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित मराठी गजल गायन का भावरम्य अविष्कार ‘शब्द सुरांची भावयात्रा’ रेशमबाग स्थित कविवर्य सुरेश भट सभागृह में अायोजित किया गया। इस अवसर पर गजल गायक भीमराव पांचाले ने विभिन्न गजलें प्रस्तुत कीं। कार्यक्रम का आयोजन विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए किया गया था।  कार्यक्रम में पुलिस आयुक्त भूषण कुमार उपाध्याय, दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के  संचालक डॉ. दीपक खिरवडकर, वरिष्ठ पत्रकार शैलेश पांडे, विधायक अनिल सोले, उपेंद्र कोठेकर, प्रवीण दटके व मोहन मते उपस्थित थे। इस अवसर पर भारतीय दिव्यांग क्रिकेट संघ के खिलाड़ी गुरुदास राऊत का सम्मान किया गया।

इन गजलों की दी प्रस्तुति

भीमराव पांचाले ने इलाही जमादार की यांची अंदाज आरशाचा वाटे खरा असावा, बहुतेक माणसाचा तो चेहरा असावा। संगीता जोशी की जीवनाला दान द्यावे लागते, श्वास संपेतो जगावे लागते। वा.न.सरदेसाई की हे का कुणी फुलांना सांगायला हवे, त्यांनी कसे ऋतूंशी वागायला हवे। इलाही व दीपक की ऐ सनम आखों को मेरी खूबसूरत साज दे, येउनी स्वप्नात माझ्या एकदा आवाज दे आदि गजलें प्रस्तुत की। संवादिनी पर  सुधाकर आंबुस्कर, सितार पर  नासिर खान, गिटार पर संदीप कपूर, बांसुरी पर  प्रशांत अग्निहोत्री, तबला पर  देवेंद्र यादव ने संगत की। निवेदन किशाेर बली तथा  संचालन आभा मुले ने किया।

‘हरित सावन उत्सव’ मनाया

रामटेक में स्थानीय आस्था सहेली मंच के तत्वावधान में ‘हरित सावन उत्सव’ का आयोजन किया गया। जिसमें नगर की अनेक महिलाएं सहभागी हुईं। विविध स्पर्धाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में वेशभूषा स्पर्धा, वाद-विवाद स्पर्धा, प्रश्नोत्तर जैसी विविध स्पर्धाएं ली गई। दो माह पूर्व सर्वाधिक शुभेच्छा पत्र लिखकर विश्व रिकार्ड बनाने वाली डा. अंशुजा किंमतकर का आस्था सहेली मंच, रामटेक की ओर से सत्कार किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रेवतीताई तुमाने ने की। स्पर्धाओं की निरीक्षक  के रूप में डा. अंशुजा किंमतकर और वैशाली लेंडे  उपस्थित थीं। विजेता स्पर्धकों में मंजेरी येरपुड़े प्रथम, खुशबू लेंडे द्वितीय और चारू टेकाले ने तृतीय स्थान प्राप्त करने पर उन्हें पुरस्कृत किया गया। संचालन मंच की अध्यक्ष नलिनी चौधरी ने किया। आभार मोना टक्कामोरे ने माना। कार्यक्रम में अनिता जयस्वाल, शीलाताई शर्मा, नलिनी चौधरी, रश्मि काठीकर, कांचन देशमुख, पल्लवी जयस्वाल, मोनालिसा टक्कामोरे, निधि टक्कामोरे, आभा चौधरी, लता बोपचे, शीतल काठीकर, मोना तुरक, जयश्री कविश्वर, वर्षा कस्तुरे, मंगला पोकले, पूजा धावडा, प्रीति धावडा, प्रियांका राजुरकर, मोहरेताई तथा आस्था सहेली मंच रामटेक की सभी सदस्य उपस्थित थीं।
 

कमेंट करें
kV0y2
NEXT STORY

5 मार्केट ट्रेंड्स से लाभ उठा सकते हैं ओलिंप ट्रेड फॉरेक्स के ट्रेडर्स

5 मार्केट ट्रेंड्स से लाभ उठा सकते हैं ओलिंप ट्रेड फॉरेक्स के ट्रेडर्स

डिजिटल डेस्क। मार्केट में बेहतर तरीके से कार्य कर पाने के लिए दुनिया में चल रहे वित्त से संबंधित रुझानों की जानकारी रखना प्रत्येक ट्रेडर के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि अधिकाधिक लाभ के लिए यह भी नाकाफी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम 5 मार्केट ट्रेंड्स से आपको रूबरू कराना चाहते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं। चूंकि रुझान तेजी से बदल सकते हैं, ऐसे में समाचार और मार्केट के बीच के संबंध को भी समझना आवश्यक है। इसके चलते एक ट्रेडर अधिक सजग रहता है और उसे यह पता चलता रहता है कि कब मार्केट ट्रेंड धीमे हो रहे हैं या विपरीत दिशा में जा सकते हैं।

1. गोल्ड मार्केट
पिछले कुछ समय से गोल्ड को लेकर लोगो में तेजी से रुचि जागी है। इसने हाल ही में $ 1500 अमरीकी डालर प्रति औंस की वेल्यू तक पहुंचा जिसके चलते बड़ी संख्या में ट्रेडर्स के बीच सोने की मांग बढ़ी ताकि वे सुरक्षित और स्थिर वस्तु में पैसा लगा सकें। मई के बाद से सोना 200 डॉलर प्रति औंस से अधिक प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। यह वर्तमान अमेरिकी / चीन व्यापार युद्ध से प्रभावित है जिसमें चीन द्वारा युआन में हेरफेर कर उसके मूल्य को नीचे लाना भी शामिल है। इसमें चिंता की बात यह भी है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है और हाल ही में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को कम करने का निर्णय लिया गया है। 

यहां हम ओलिंप ट्रेड अकाउंट का चार्ट आपको दर्शा रहे हैं जो कि अगस्त 9 से है और 4 घंटे के अंतराल की जानकारी देता है। चार्ट इस वर्ष के मई माह से शुरु होता है। यहां आप स्पष्ट रूप से बढ़ते हुए ट्रेंड देख सकते हैं कि ट्रेडर्स को सोने में निवेश कर लाभ कमाने का अवसर मिल रहा है। लंबी अवधि में ट्रेड करने वाले ट्रेडर्स मार्केट के ऊपर जाते ट्रेंड्स का इंतजार कर सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं। वहीं प्रतिदिन ट्रेड करने वाले ट्रेडर्स बाउंसेज यानी ऊपर जाते मार्केट का लाभ लेकर 4 से कर 10 प्रतिशत का लाभ प्रतिदिन ले सकते हैं।  

 

2. ब्रेंट ऑयल
पिछले महीने के कई घटनाक्रमों के चलते ब्रेंट ऑयल की कीमतें अपने निचले स्तर पर पहुंच चुकी हैं। यह ज्यादातर वैश्विक मांग की कमी पर आधारित है, लेकिन यह युआन में बदलाव से भी प्रभावित हुआ था क्योंकि चीन के कई तेल आयात युआन में करने पर विचार किया जा रहा है। सउदी ने तब से घोषणा की है कि वे ओपेक के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे ताकि एक डील के तहत उत्पादन में कटौती कर कीमतों को वापस ऊपर लाया जा सके। जैसा कि आप नीचे दिए गए चार्ट से देख सकते हैं, उत्पादन में कटौती के जिक्र से ही मार्केट में ऊपर जाते ट्रेंड्स देखने को मिलने लगते हैं। $ 55 अमरीकी डालर प्रति बैरल मूल्य होते ही ओपेक हमेशा हरकत में आता है और कई ठोस कदम उठाता है जिससे कीमतों को बढ़ाया जा सके। ट्रेडर्स इस अवसर का फायदा उठा सकते हैं। इस साल यह मूल्य रेंज $ 65 - $ 70 USD हो सकती है। ओलिंप ट्रेड ऐसे ही खास अवसर और मौकों को भूनाने का अवसर देता अपने ट्रेडर्स को जिससे वे तेल कीमतें ऊपर जाकर स्थिर होने से पहले अधिक लाभ कमा सकें। 

3. तेल आधारित मुद्राएँ
विदेशी मुद्रा बाजारों में एक दूसरे पर निर्भर करने वाली वस्तुओं में मुद्रा और तेल हैं। इसमें भी तेल के साथ सबसे करीबी संबंध रूसी रूबल का है। चूंकि रूबल कई साल पहले मुक्त मुद्रा बन गया था इसलिए डॉलर/ रूबल और यूरो / रूबल मुद्रा जोड़े तेल की कीमत के साथ घटते और बढ़ते देखे गए हैं। रूसी सेंट्रल बैंक 62 से 65 रूबल प्रति डॉलर का मूल्य रखना पसंद करता है, ऐसे में तेल की कीमतों में किसी भी महत्वपूर्ण गिरावट से 65 से ऊपर की संख्या जाने पर रूसी उत्पादक ओपेक से संपर्क साधना शुरू कर देते हैं ताकि कीमतों को वापस अपने स्थान पर लाया जा सके। हालांकि ऑयल कार्टेल का आधिकारिक सदस्य रूस नहीं है पर यह समूह द्वारा निर्धारित उत्पादन कोटा के साथ अक्सर सहयोग करता है। स्क्रीनशॉट में आप 65 रूबल स्तर पर प्रतिरोध और 63 स्तर पर समर्थन देख सकते हैं। इसका लाभ उठाने के इच्छुक व्यापारी ऑप्शन ट्रेडिंग का उपयोग कर सकते हैं। इस मुद्रा जोड़ी पर कुछ अच्छा मुनाफा कमाने के लिए ब्रेंट ऑयल की कीमत में बदलाव का फायदा उठाया जा सकता है।

4. बिटकॉइन
बिटकॉइन अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है हालांकि कुछ लोगों ने इस साल की शुरुआत में ऐसी भविष्यवाणी की थी। यह अब कुछ महीनों से बढ़त की ओर है। युआन की गिरावट भी एक कारण है कि लोग डॉलर के विकल्प के रूप में बिटकॉइन को  देख रहे हैं। हालांकि यह विश्वास करना कठिन है कि बिटकॉइन इस साल अप्रैल में $ 4,000 पर था और अभी हाल ही में $ 12,000 पर जाकर रुका। ब्लॉकचैन मुद्रा में वृद्धि, थोड़ी गिरावट, और फिर फिर से वृद्धि की प्रवृत्ति दिखाई देती है। बिटकॉइन में ट्रेड के लिए दो चीजें महत्वपूर्ण हैं- विकल्प और फोरेक्स। इसी कारण ऐसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की सलाह दी जाती है जो दोनों का उपयोग करता है। पर यह देखने वाली बात है कि अधिकतर क्रिप्टो एक्सचेंजों में दोनों ऑप्शन्स नहीं मिलते हैं। पर इसमें ओलिंप ट्रेड जैसे ब्रोकर एक बेहतर विकल्प हैं जो दोनों सुविधाएँ देते हैं। 

5. अमेरिकी डॉलर कैनेडियन डॉलर (USD / CAD) के मुकाबले
यूएस डॉलर के मुकाबले कनाडाई डॉलर के दो महीने के ठोस लाभ के बाद ट्रेंड्स विपरीत हो गए हैं। अमेरिकी और कनाडाई सरकारों के आर्थिक आंकड़ों के आधार पर यह बदलाव निकट भविष्य के लिए नया मानदंड होगा। यूएस डॉलर अपने हुए शुरुआती नुकसान की भरपाई संभवत: अगले कई हफ्तों कर लेगा। इससे निवेशकों को अच्छा लाभ होने की उम्मीद है। इसी कारण कनाडाई डॉलर के निवेशक जब अपने स्टॉक बेचना शुरू करेंगे तो यह डॉलर के मजबूती के ट्रेंड को और आगे ले जाएगा।

दोनों सरकारों से आने वाली आर्थिक समाचारों को ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा त्रैमासिक रिपोर्ट्स न आने से भी निवेशक लंबी अवधि के निवेश में लाभ कमा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बीच होने वाले ट्रेड एग्रीमेंट्स पर खान नजर रखी जाए। निवेशक इस मुद्रा जोड़ी से कमाई का लाभ टाइमजोन्स के जरिए भी ले सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि एक ऐसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाए जो सभी मार्केट्स में निवेश की सुविधा उपलब्ध कराता हो। बाजार की समझ, वित्त से जुड़ी खबरे और बाजार कैसे काम करता है यदि इन कुछ चीजों की जानकारी आपके पास होती है तो आप अच्छे निवेशकर बन अधिक लाभ ले सकते हैं। - 2 Basic Strategies for Trading Forex

Source: ओलिंप ट्रेड

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसंबर से 22 दिसंबर तक


मेष लग्नराशि (Aries) : ➤ (कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह मेष राशि के जातक एव जातिकाओं को कार्यक्षेत्र से सम्बंधित कुछ अच्छे अवसर प्राप्त होने की सम्भावना बन सकती है। छात्र वर्ग को यह हफ्ता अच्छे तथा सकारात्मक परिणाम देने वाला रहेगा। प्रेम सम्बन्ध को लेकर सकारात्मक स्तिथिया इस हफ्ते आपके पक्ष मैं हो सकती है। व्यापारी वर्ग के लोग व्यापार को लेकर इस हफ्ते धैर्य तथा संयम रखे अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। हफ्ते का मध्य भाग कुछ शारीरिक परेशानी देने वाला हो सकता है तथा धन का खर्च भी हो सकता है। पारिवारिक जीवन सामान्य बना रहेगा। जीवनसाथी को अपने कार्यक्षेत्र मैं लाभ की प्राप्ति हो सकती है।

वृषभ लग्नराशि (Taurus) : ➤ ( कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि के जातक एव जातिकाओं को सेहत से जुडी समस्याएँ परेशान कर सकती है। इस हफ्ते आपके दैनिक सुखों मैं कुछ कमी बनी रह सकती है। नौकरी तथा व्यापार मैं आपके सभी कार्य सुचारु रूप से चलेंगे। इस हफ्ते काम का बोझ अधिक बना रह सकता है। छात्र वर्ग को इस हफ्ते भाग्य का सहयोग अच्छा प्राप्त हो सकता है। परीक्षाओं मैं अच्छे परिणाम की प्राप्ति मिल सकती है। इस हफ्ते मित्रो तथा भाइयों का सहयोग आपको लाभ दिला सकता है। अचानक धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है। हफ्ते का अंतिम भाग धन का खर्च करा सकता है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) : ➤ (कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि के जातक एव जातिकाओं का आत्मविश्वास बहुत बड़ा चढ़ा रहेगा। जिसके चलते कार्यक्षेत्र मैं आप विपरीत परिस्तिथियों का डट कर सामना करेंगे। इस हफ्ते आपको अपने पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन मैं उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। व्यापारी वर्ग के लोगो को अपने साझेदारो के साथ प्रेम भाव बनाये रखने की सलाह दी जाती है। सेहत का ध्यान रखे। इस हफ्ते अनैतिक कार्यो मैं आपकी रूचि बढ़ सकती है अतः सचेत रहे अन्यथा हानि मिल सकती है। धन लाभ की प्राप्ति के योग पूर्ण हफ्ते बने रहेंगे। सरकारी कार्यो मैं मिल रूकाबटें दूर हो सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer) : ➤ (कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि के जातक एव जातिकाओं को कार्यक्षेत्र मैं सफलता की प्राप्ति होगी। व्यापार से जुड़े हुए लोगो के लिए हफ्ता विशेष लाभकारी बना रहने वाला है। इस हफ्ते आपका व्यापारिक दायरा बढ़ सकता है। इस हफ़्ते आप एक अच्छा वैवाहिक जीवन व्यतीत कर सकते है। जिन जातको के दाम्पत्य जीवन मैं कोई तकलीफ बनी हुई थी उसमे अब सुधार हो सकता है। हफ्ते का मध्य अनेक प्रकार की सफलताओं से भरा हुआ रहेगा। सेहत का ध्यान रखे मौसमी बीमारियाँ परेशान कर सकती है। इस हफ्ते आप अपने धन को कही इन्वेस्ट कर सकते है।

सिंह लग्नराशि (Leo) : ➤ (कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि के जातक एव जातिकाओं को हफ्ते की शुरुआत मैं किसी शुभ समाचार की प्राप्ति मिल सकती है। कार्यक्षेत्र मैं स्तिथियाँ अनुकूल बनी रहेगी। इस हफ्ते कार्यक्षेत्र मैं कार्यो की अधिकता बनी रह सकती है। छात्र वर्ग को इस हफ्ते अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। इस हफ्ते आने बाले परीक्षाओं के परिणाम सकारात्मक हो सकते है। हफ्ते का मध्य धन सम्बन्धी दिक्क़ते दे सकता है। इस हफ्ते लोग आपकी छवि को धूमिल करने की कोशिश कर सकते है अतः लोगो पर अति विश्वास से बचे। धन लाभ की प्राप्ति हेतु हफ्ता अच्छा कहा जा सकता है।

कन्या लग्नराशि (Virgo) : ➤ (कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि के जातक एव जातिकाओं को मान सम्मान की प्राप्ति मिल सकती है। कार्यक्षेत्र मैं आपके प्रभाव मैं वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग से आपके रिस्ते मधुर होंगे। इस हफ्ते यात्राओं के दौरान सतर्कता बनाये रखे अन्यथा नुकसान हो सकता है। इस हफ्ते धन का अधिक खर्च आपका बजट बिगाड़ सकता है अतः पूर्ण सोच विचार के उपरांत उपयोग करे। जीवन साथी के साथ किसी भी प्रकार के वाद विवाद मैं न उतरे उचित रहेगा। प्रेमी वर्ग के लिए हफ्ता अनुकूल बना रहेगा। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे जातको के लिए समय सकारत्मक परिणाम देने वाला रहेगा।

तुला लग्नराशि (Libra) : ➤(कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह तुला राशि के जातक एव जातिकाओं को धन लाभ को लेकर किये जा रहे प्रयासों मैं सफलता की प्राप्ति मिल सकती है। इस हफ्ते आपकी आय के श्रोतो मैं वृद्धि होने की प्रबल सम्भावना है। घर परिवार के सदस्यों के साथ आपका प्रेम भाव बढ़ सकता है। इस हफ्ते ज़रूरत के समय पारिवारिक सदस्यों की मदद आपको प्राप्त होगी। छात्र वर्ग को अपने परिश्रम का पूर्ण फल इस हफ्ते मिल सकता है। कार्यक्षेत्र मैं आपका प्रदर्शन बहुत अच्छा बना रहेगा। अधिकारी वर्ग से आपको प्रशंसा प्राप्त हो सकती है। आपके सुख साधनों में वृद्धि होने की सम्भावना है।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio) : ➤(कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि के जातक एव जातिकाओं को कार्यक्षेत्र मैं सभी प्रकार के कार्यो मैं सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यस्थल पर सहकर्मी वर्ग आपसे प्रसन्न रहेंगे तथा आपको उचित सहयोग देंगे। इस हफ्ते आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। इस राशि से सम्बंधित कुछ जातको को विवाह हेतु प्रस्ताव मिल सकते है। तथा कुछ जातक प्रेम प्रसंग मैं पड़ सकते है। इस हफ्ते धन सम्बन्धी दिक्क़ते दूर होगी। हफ्ते का मध्य भाग अचानक धन लाभ करा सकता है। हफ्ते के अंतिम दिनों मैं यात्रा के योग बनेगे तथा धन का खर्च हो सकता है

धनु लग्नराशि (Sagittarius) : ➤(कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह धनु राशि के जातक एव जातिकाओं को कार्यक्षेत्र मैं अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है। इस हफ्ते भाग्य का सहयोग कई मामलों मैं आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जो जातक सरकारी क्षेत्र से जुड़े हुए है उनको इस हफ्ते कई लाभ प्राप्त हो सकते है। नौकरी कर रहे जातको पदलाभ की प्राप्ति मिल सकती है। परिवार मैं कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। इस हफ्ते वैवाहिक जीवन मैं थोड़ा सचेत रहने की ज़रूरत रहेगी, जीवनसाथी की भावनाओं की कद्र करे। हफ्ते का अंतिम भाग धन लाभ की प्राप्ति वाला रहेगा। छात्र वर्ग को इस हफ्ते अपने सीनियर्स लोगो का सहयोग मिलेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn) : ➤(कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह मकर राशि के जातक एव जातिकाओं को कार्यक्षेत्र के लिहाज से हफ्ता सामान्य फल देने वाला रहेगा। जो जातक मार्केटिंग, सेल्स, फ़िल्म तथा कमीशन के कार्यो से जुड़े हुए है उनको अच्छे लाभ की प्राप्ति इस हफ्ते मिल सकती है। इस हफ्ते स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्क़ते परेशान कर सकती है। इस हफ्ते आपके खर्चो मैं वृद्धि होने से आपकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकती है। इस हफ्ते यात्राओं की अधिकता आपको शारीरिक दिक्क़ते दे सकती है। इस हफ्ते आप किसी धार्मिक क्रिया कलापों मैं हिस्सा ले सकते है। पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius) : ➤(कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि के जातक एव जातिकाओं को पुराने किये हुए कार्यो का फल प्राप्त हो सकता है। इस हफ्ते इस राशि से सम्बंधित कुछ जातको की नौकरी तथा व्यापार की तलाश खत्म हो सकती है। कार्यक्षेत्र मैं अधिकारी वर्ग का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। आय प्राप्ति हेतु आपको नए मार्ग मिल सकते है। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। इस हफ्ते आप भोग-विलास मैं लिप्त बने रह सकते है तथा इन से सम्बंधित चीजों पर अपना धन व्यय भी करेंगे। स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखे। छात्र वर्ग को उचित परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। हफ्ते का अंत धन लाभ की प्राप्ति के साथ हो सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces) : ➤(कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक):- ॐ इस सप्ताह मीन राशि के जातक एव जातिकाओं को कार्यक्षेत्र मैं पद प्रतिष्ठा का लाभ मिल सकता है। जिन जातको ने जॉब के लिए इंटरव्यू इत्यादि दिया हुआ है उनको सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते है। इस हफ्ते आप धन सम्बन्धी मामलों के लिए अपनी किसी योजना को अमल मैं ला सकते है जो की लाभकारी रहेगी। पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन मैं प्रेम भाव बनाये रखे लाभ मिल सकता है। हफ्ते का अंतिम भाग सेहत से जुडी कोई तकलीफ तथा धन का व्यय दे सकता है। माता-पिता की सेहत का ध्यान रखे। व्यर्थ के वाद-विवाद मैं न पड़े। छात्रों के लिए हफ्ता सामान्य रहेगा।

कलाशान्ति ज्योतिष

Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com

"द सीरियस बिज़नेस ऑफ़ स्माल टॉक" में जाने बीपीओ व्यवसाय के बारे में श्रीमती इंदु श्रोत्री के साथ


डिजिटल डेस्क। The Serious Business ऑफ Small Talk में आज बीपीओ व्यवसाय पर श्रीमती इंदु श्रोत्री की सफलता की कहानी प्रस्तुत की गई कि किस तरह से रिटायरमेंट के बाद कोई सीनियर सिटीजन, सफल उद्यमी बन सकता है तथा छोटे शहरों से बीपीओ का सफल व्यवसाय आरम्भ कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे Youtube चैनल - Business Ideas Prem Dubey