बोर्ड एग्जाम में दिव्यांगों को मिलेगी विशेष सुविधाएं, जानिए क्या-क्या ले जा सकेंगे साथ

Special offers for the handicapped students in the board exam maharashtra
बोर्ड एग्जाम में दिव्यांगों को मिलेगी विशेष सुविधाएं, जानिए क्या-क्या ले जा सकेंगे साथ
बोर्ड एग्जाम में दिव्यांगों को मिलेगी विशेष सुविधाएं, जानिए क्या-क्या ले जा सकेंगे साथ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा आगामी मार्च में आयोजित 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड एग्जाम मे दिव्यांग विद्यार्थियों को विशेष सहूलियतें और सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए CBSE ने दिव्यांग विद्यार्थियों से उनकी जरूरतें पूछी है। इसके लिए सभी स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र भेज कर निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने यहां के दिव्यांग स्टूडेंट्स से एग्जाम संबंधी सहूलियतें और जरूरतें पूछें और इसकी लिस्ट क्षेत्रिय कार्यालय को भेजें। CBSE ने इसके लिए बाकायदा टाइमफ्रेम भी निर्धारित किया है। 

स्टूडेंटस 15 दिन में देंगे जानकारी
सर्वप्रथम स्कूल, स्टूडेंटस को CBSE के इस निर्देश के बारे में जानकारी देंगे। इसके बाद अगले 15 दिनों तक दिव्यांग स्टूडेंट अपने माता-पिता के साथ मिलकर जरूरी सुविधाओं पर विचार करेंगे आैर संबंधित दस्तावेजों के साथ स्कूल को आवश्यक सुविधाओं की लिस्ट  देंगे। इसके बाद स्कूल इस समस्त जानकारी को टेबल फाॅर्म में तैयार कर क्षेत्रीय कार्यालय में भेजेंगे। इस सबके साथ स्कूलों को यह जानकारी भी CBSE को देनी होगी कि इन दिव्यांग स्टूडेंटस ने पिछली एग्जाम में यह विशेष सुविधाएं ली थीं या नहीं। हर वर्ष CBSE दिव्यांग विद्यार्थियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने परीक्षा नियमों में छूट देती है। मधुमेह पीड़ित स्टूडेंटस के लिए बोर्ड उन्हें परीक्षा केंद्रों पर खाद्य सामग्री ले जाने की अनुमति देती है। नेत्र विकारों से जूझ रहे स्टूडेंटस को कंप्यूटर, लैपटॉप इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाती है। ऐसी ही तमाम अन्य सुविधाओं पर CBSE ने स्वयं स्टूडेंटस से उनकी जरूरते पूछी है।

पिछले वर्ष किया गया  था अहम बदलाव
बता दें कि बीते वर्ष 16 लाख 38 हजार 428 विद्यार्थियों ने 10वीं कक्षा की बोर्ड एग्जाम दी थी।  इस एग्जाम में नागपुर से लगभग 6 हजार स्टूडेंट शामिल हुए थे। पिछले वर्ष 10वीं की एग्जाम दे रहे स्टूडेंटस के लिए बोर्ड ने एक अहम बदलाव किया था। पूर्व में जो पांच विषयों में 80 नंबर थ्यौरी और 20 नंबर इंटरनल असेसमेंट के होते थे। इन दोनों एग्जाम में अलग-अलग पास होने की जगह स्टूडेंटस को पास होने के लिए कुल 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य किया गया था। वहीं 12वीं कक्षा की एग्जाम में पिछले वर्ष देशभर से 11 लाख 86 हजार 306 स्टूडेंट शामिल हुए थे। नागपुर से करीब 2 हजार स्टूडेंटस ने यह परीक्षा दी थी।

Created On :   9 Nov 2018 8:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story