भोपाल की अस्पताल में थूकने पर 200 का जुर्माना, पकड़ने वाले को 50 रुपए का इनाम

भोपाल की अस्पताल में थूकने पर 200 का जुर्माना, पकड़ने वाले को 50 रुपए का इनाम

डिजिटल डेस्क, भोपाल। स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में भोपाल को सबसे स्वच्छ राजधानी और देश के दूसरे सबसे क्लीन सिटी के रूप में सम्मानित किया किया गया है लेकिन देश में नंबर वन बनने के लिए लगातार कोशिश जारी है। स्वच्छता अभियान में अपना अहम योगदान देने के लिए राजधानी में स्थित जेपी अस्पताल प्रशासन भी सख्त हो गया है। अब अस्पताल परिसर में यहां वहां थूकने वाले पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा तो वहीं थूकने वाले व्यक्ति को पकड़कर लाने वाले को 50 रुपए का इनाम भी दिया जाएगा। 

 

रोगी कल्याण समिति ने दी मंजूरी 
दरअसल अस्पताल प्रशासन ने गंदगी फैलाने वालों पर शिकंजा कसने के लिए के अस्पताल प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई का फैसला लिया है। अस्पताल प्रशासन ने एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक अस्पताल परिसर में पान-गुटखा खाकर कहीं भी थूकने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। अगर कोई व्यक्ति थूकते हुए पकड़ा जाता है  तो उस पर तत्काल 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इतना ही नहीं थूकने वाले को पकड़कर लाने वाले व्यक्ति को 50 रुपए का इनाम भी दिया जाएगा। इस प्रस्ताव को रोगी कल्याण समिति ने मंजूरी दे दी है।
 



लोगों से मदद की अपील 
जानकारी के मुताबिक कलेक्टर सुदाम पी खाडे ने अस्पताल प्रबंधन से कहा है कि यदि कोई भी व्यक्ति अस्पताल में इस तरह की हरकत करता दिखाई देता है तो उसकी जानकारी सीधे सिविल सर्जन को दे। इस मामले को लेकर सीएमएचओ डॉक्टर सुधीर जैसानी ने बताया कि बाजार, बस स्टैंड, रेलवे स्टैंड, एयरपोर्ट सहित कई सार्वजनिक जगहों पर गुटखे की पीक थूकने वाले आठ हजार से ज्यादा लोगों के खिलाफ सालभर में कार्रवाई की जा चुकी है। इस कार्रवाई के दौरान भी गुटखे की पीक थूकने वाले लोगों को 50 रुपए से लेकर 200 रुपए तक जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने आगे कहा कहा कि लोगों से भी यह अपील की जा रही है कि वो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करवाने और स्वच्छता के लिए स्वास्थ्य विभाग की मदद करें।

 


महापौर पहले ही दे चुके हैं निर्देश
महापौर आलोक शर्मा ने साल के शुरुआत में ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए थे कि कि शहर की सफाई व्यवस्था को उच्च स्तरीय बनाने के लिए टीम भावना से काम करें। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप स्वच्छता के कार्यों करने और गंदगी फैलाने वालों पर स्पॉट फाइन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। महापौर ने कहा था कि शहर की सफाई व्यवस्था के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। जबकि लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी।
 

Created On :   3 April 2018 8:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story