श्रीलंका में भड़की हिंसा- मस्जिदों पर हमले, कर्फ्यू के बाद सोशल मीडिया पर बैन

Sri Lanka Government Ban on the social media after attacks on mosques
श्रीलंका में भड़की हिंसा- मस्जिदों पर हमले, कर्फ्यू के बाद सोशल मीडिया पर बैन
श्रीलंका में भड़की हिंसा- मस्जिदों पर हमले, कर्फ्यू के बाद सोशल मीडिया पर बैन

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका में आतंकी हमलों के बाद से हिंसा का माहौल बना हुआ है। चिलाऊ कस्बे में एक फेसबुक पोस्ट से शुरु हुआ विवाद हिंसक रूप ले चुका है। लगातार मस्जिदों पर हमले किए जा रहे हैं। स्थानीय लोगों ने तीन मस्जिदों पर हमला किया। वहीं एक मुस्लिम नागरिक की दुकान पर भी हमला किया गया है। लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। प्रशासन ने इस घटना के बाद फेसबुक, वॉट्सऐप समेत कई सोशल मीडिया साइट्स बैन लगा दिया।

दरअसल चिलाऊ कस्बे में अज्ञात शख्स द्वारा एक फेसबुक पोस्ट किया गया था। जिसमें लिखा था कि "हमें कोई रुला नहीं सकता"। इस पोस्ट पर अब्दुल हमीद मोहम्मद हसमर नामक शख्स ने जवाब दिया "ज्यादा मत हंसो, एक दिन तुम रोओगे।"" दो स्थानीय नागरिकों ने बताया कि 38 वर्षीय हसमर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। हिंसा बढ़ने के बाद इलाके में सोमवार सुबह तक के लिए कर्फ्यू लगा दिया था। बताया गया है कि पत्थरबाजी से पहले लोगों ने एक व्यक्ति के साथ भी मारपीट की।

बता दें कि चिलाऊ क्रिश्चियन बाहुल्य इलाका है और हसमर की इस पोस्ट को यहां धमकी के तौर पर देखा गया। इस पोस्ट के बाद उग्र भीड़ ने उसकी पिटाई कर दी। इसके बाद भीड़ ने तीन मस्जिदों और मुस्लिम नागरिक की दुकान पर पत्थरबाजी की। ये दुकान हसमर की ही बताई जा रही है। एक मुस्लिम नागरिक ने कहा कि अभी हालात काबू में हैं, लेकिन हमारे दिलों में खौफ बैठा हुआ है।

श्रीलंका में 21 अप्रैल को ईस्टर के दिन हुए सिलसिलेवार धमाकों में 251 लोगों की जान गई थी। मुस्लिमों का कहना है कि घटना के बाद से उन्हें देशभर में उनके समुदाय के लोगों को प्रताड़ित करने की शिकायतें मिल रही हैं। श्रीलंका पुलिस प्रवक्ता रुवान गुणशेखर ने कहा, भड़काऊ फेसबुक पोस्ट लिखने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। 


 


 

Created On :   13 May 2019 5:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story