श्रीलंका में सियासी संकट: राष्ट्रपति सिरिसेना ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

Sri Lankan President Maitripala Sirisena has called an all-party meeting
श्रीलंका में सियासी संकट: राष्ट्रपति सिरिसेना ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
श्रीलंका में सियासी संकट: राष्ट्रपति सिरिसेना ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
हाईलाइट
  • श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरिसेना ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • श्रीलंका में सियासी संकट के चलते बुलाई गई बैठक

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देश में चल रहे राजनीतिक गतिरोध को खत्म करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सभी दलों के बीच यह बैठक रविवार शाम श्रीलंका की राजधानी कोलंबो स्थित राष्ट्रपति सचिवालय में बुलाई गई है। राष्ट्रपति कार्यालय ने सूचना जारी करते हुए कहा कि रविवार शाम को राष्ट्रपति सिरिसेना सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। राष्ट्रपति ने मौजूदा सियासी संकट को खत्म करने और संसद की कार्यवाही में आ रहीं बाधाओं को रोकने के लिए यह बैठक बुलाई है।

बदले गए थे पीएम
श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था और महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। जब राष्ट्रपति सिरिसेना को लगा कि संसद में राजपक्षे अपना बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे, तो उन्होंने संसद को भंग कर दिया। इस पूरे घटनाक्रम के चलते राष्ट्रपति के फैसले को कई राजनीतिक पार्टियों और चुनाव आयोग के सदस्य प्रोफेसर रत्नाजीवन हूले ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

अविश्वास प्रस्ताव पारित
इस मामले में सुनवाई करते हुए श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने संसद भंग करने के राष्ट्रपति सिरिसेना के फैसले को बदल दिया था। कोर्ट के फैसले के बाद श्रीलंकाई संसद के अध्यक्ष कारू जयसूर्या ने 14 नवंबर को सदन की बैठक बुलाई जिसमें महिंदा राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास किया गया।

देश में जारी है गतिरोध
सोमवार को होने वाली संसद की बैठक से पहले राष्ट्रपति सिरिसेना ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। राष्ट्रपति द्वारा बुलाई गई इस बैठक का मकसद श्रीलंका में पैदा हुए सियासी संकट को खत्म करना है। वहीं आज होने वाली बैठक के बाद ही तय हो पाएगा कि देश में जारी राजनीतिक गतिरोध खत्म होगा या नहीं।

 

 

Created On :   19 Nov 2018 4:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story