90 के दौर में सबसे मंहगी एक्ट्रेस थीं श्रीदेवी, कहलाती थीं लेडी अमिताभ

Sridevi is Lady Amitabh and highest paid actress in bollywood
90 के दौर में सबसे मंहगी एक्ट्रेस थीं श्रीदेवी, कहलाती थीं लेडी अमिताभ
90 के दौर में सबसे मंहगी एक्ट्रेस थीं श्रीदेवी, कहलाती थीं लेडी अमिताभ

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस श्रीदेवी का 54 साल की उम्र में दुबई में शनिवार देर रात निधन हो गया। वे एक पारिवारिक शादी समारोह में शामिल होने के लिए दुबई गईं थीं। श्रीदेवी के बारे में आपको बता दें कि उन्हें फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाता था। 80-90 के दशक में ऐसी कोई भी एक्ट्रेस नहीं थी जो उनके सामने टिक सके। चैलेंजिंग रोल के लिए श्रीदेवी को जाना जाता रहा है। एक दौर था जब अभिनेत्रियों के बीच फीस को लेकर मतभेद होते रहते थे। उस वक्त श्रीदेवी का स्टारडम इस बुलंदी पर था कि 90 के दशक में उन्हें फिल्म के लिए करोड़ों रुपए दिए जाते थे। उस वक्त कोई भी एक्ट्रेस इतनी फीस नहीं पाती थी। 

 


सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थी श्रीदेवी


श्रीदेवी अपने फिल्मी कॅरियर की बुलंदी पर थीं और नए मकाम हासिल कर रही थीं। उस दौर में वे बॉलीवुड में एक करोड़ की फीस लेने वाली पहली अभिनेत्री थीं।  श्रीदेवी की मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई, हादसे के वक्त उनके पति बोनी कपूर और छोटी बेटी उनके साथ थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत महज चार साल की उम्र में एक तमिल फिल्म कंधन करुणई से कर दी थी। उन्होंने बाल कलाकार के रूप में तेलुगु और मलयालम फिल्मों में भी अभिनय किया था। दक्षिण भारतीय फिल्मों से शुरू किया गया सफर बॉलीवुड तक पहुंच गया और एक बड़ा नाम बन गया। श्रीदेवी एक ऐसी एक्ट्रेस थीं जिनकी एक्टिंग में उनके अंदर की दमदार शख्सियत भी झलकती थी।

 

 

लेडी अमिताभ भी कही जाने लगी थीं श्रीदेवी 


श्रीदेवी ने साल 1979 में बतौर मुख्य कलाकार फिल्म "सोलहवां साल" से अपने हिंदी फ़िल्म करियर की शुरुआत की। उनके निधन पर बॉलीवुड के तमाम कलाकारों के शोक संदेश आ रहे हैं। फिल्म जगत के लोगों को कहना है कि बॉलीवुड ने अपने सबसे बेहतरीन कलाकार को खो दिया है। इस नुकसान की कोई भरपाई नहीं है। 80 के दशक में तो उन्हें लेडी अमिताभ भी कहा जाने लगा था। हिंदी फिल्मों में श्रीदेवी अपने चरम पर थीं, चालबाज, हिम्मतवाला, तोहफ़ा, मिस्टर इंडिया, नगीना जैसी फिल्मों में दीं। श्रीदेवी को 2013 में चौथे उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था, श्रीदेवी ने 5 बार बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड अपने नाम किया।

 

 

(श्रीदेवी की आखिरी तस्वीर)

 

इन फिल्मों से बनाई खास पहचान


श्रीदेवी ने अपने लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया, इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं।  उन्होंने "जैसे को तैसा", "जूली", "सोलहवां साल", "हिम्मतवाला", "जस्टिस चौधरी", "जानी दोस्त", "कलाकार", "सदमा", "अक्लमंद", "इन्कलाब", "जाग उठा इंसान", "नया कदम", "मकसद" "तोहफा", "बलिदान", "मास्टर जी", "सरफरोश","आखिरी रास्ता", "भगवान दादा", "धर्म अधिकारी", "घर संसार", "नगीना", "कर्मा", "सुहागन", "सल्तनत", "औलाद", "हिम्मत और मेहनत", "नजराना", "जवाब हम देंगे", "मिस्टर इंडिया", "शेरनी", "सोने पे सुहागा", "चांदनी", "गुरु", "निगाहें", "बंजारन", "फरिश्ते", "पत्थर के इंसान", "लम्हे", "खुदा गवाह", "हीर रांझा", "चंद्रमुखी", "गुमराह", "रूप की रानी चोरों का राजा", "चांद का टुकड़ा", "लाडला", "आर्मी", "मि. बेचारा", "कौन सच्चा कौन झूठा", "जुदाई", "मिस्टर इंडिया 2" जैसी फिल्मों में काम किया। 

Created On :   25 Feb 2018 3:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story