स्टेट बार काउंसिल में 23.78 लाख का स्टाम्प घोटाला, एक गिरफ्तार, तीन के खिलाफ एफआईआर

Stamp scam in state bar council , one arrested, fir against three
स्टेट बार काउंसिल में 23.78 लाख का स्टाम्प घोटाला, एक गिरफ्तार, तीन के खिलाफ एफआईआर
स्टेट बार काउंसिल में 23.78 लाख का स्टाम्प घोटाला, एक गिरफ्तार, तीन के खिलाफ एफआईआर

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। स्टेट बार काउंसिल में 23.78 लाख का स्टाम्प घोटाला सामने आया है। यह फर्जीवाड़ा बैंक चालान की कलर फोटो कॉपी के जरिए किया गया। इस मामले में स्टेट बार काउंसिल के एक उच्च श्रेणी लिपिक और दो स्टाम्प वेंडरों के खिलाफ सिविल लाइन्स थाने में धारा 420, 467, 468, 471, 472 और 120 बी के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस ने स्टाम्प वेंडर जानकी गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्टेट बार काउंसिल के लेखापाल आरजी वर्मा ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि काउंसिल द्वारा अधिवक्ता कल्याण निधि के 20 और 50 रुपए के स्टाम्प बैंक चालान और ड्राफ्ट के माध्यम से बेचे जाते है। स्टाम्प वेंडर जानकी प्रसाद गुप्ता और गोविंद गुप्ता ने स्टेट बार काउंसिल के उच्च श्रेणी लिपिक सुजीत तोमर के साथ मिलकर बैंक चालान की कलर फोटो कॉपी के जरिए 23.78 लाख रुपए के स्टाम्प का घोटाला किया। यह घोटाला 6 मई 2016 से लेकर 22 फरवरी 2019 के बीच किया गया।
ऐसे हुआ खुलासा-
25 जनवरी 2019 को स्टाम्प की डिलिंग करने वाला उच्च श्रेणी लिपिक सुजीत तोमर ने बीमारी के इलाज के लिए अवकाश लिया। इसके बाद स्टेट बार कौंसिल ने 1 फरवरी से उच्च श्रेणी लिपिक मयूर मिश्रा को स्टाम्प का काम सौंपा। 22 फरवरी को स्टाम्प वेंडर जानकी गुप्ता यूनियन बैंक हाईकोर्ट से 25 हजार और 10 हजार रुपए के चालान से स्टाम्प खरीदकर ले गया। 23 फरवरी को फिर जानकी गुप्ता 25 हजार और 10 हजार रुपए के चालान लेकर स्टाम्प खरीदने आया। स्टाम्प प्रभारी मयूर मिश्रा ने उससे कहा कि वह पहले भी उक्त चालानों से स्टाम्प खरीदकर ले गया। जब एक दिन पूर्व जमा किया गया चालान निकाला गया तो पता चला कि पहले दिन चालान की कलर फोटो कॉपी जमा की गई है। दूसरे दिन स्टाम्प वेंडर ओरिजनल चालान लेकर आया था। फर्जीवाड़े का खुलासा होते ही स्टाम्प वेंडर स्टेट बार काउंसिल के कार्यालय से भाग गया।
जांच में खुली घोटाले की परत-
बैंक चालान की कलर फोटो से स्टाम्प खरीदने की जब जांच की गई तो पूरे घोटाले की परत खुलने लगी। जांच में पता चला कि 6 मई 2016 से 22 फरवरी 2019 तक बैंक चालान की कलर फोटो कॉपी के जरिए 23.78 लाख रुपए के स्टाम्प का घोटाला किया गया। स्टेट बार कौंसिल का कहना है कि स्टाम्प बिक्री की जांच की जा रही है। घोटाले की राशि और भी बढ़ सकती है।
उच्च श्रेणी लिपिक निलंबित, जांच के आदेश-
स्टेट बार काउंसिल के कार्यकारी सचिव नलिनकांत वाजपेयी ने बताया कि दो स्टाम्प वेंडरों और उच्च श्रेणी लिपिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। उच्च श्रेणी लिपिक सुजीत तोमर को निलंबित कर दिया है। मामले की जांच के लिए समिति का गठन किया गया है। जांच में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ अनुशासनत्मक कार्रवाई की जाएगी।

Created On :   6 April 2019 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story