स्पाइडर मैन, आयरन मैन जैसे सुपर हीरो बनाने वाले स्टेन ली नहीं रहे

स्पाइडर मैन, आयरन मैन जैसे सुपर हीरो बनाने वाले स्टेन ली नहीं रहे

डिजिटल डेस्क। मार्वल कॉमिक्स और कई सुपर हीरो जैसे स्पाइडर मैन, आयरन मैन, द हल्क बनाने वाले लेजंड स्टेन ली का सोमवार देर रात निधन हो गया। स्टेन ली 95 साल के थे। बाता दें स्पाइडर मैन, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, हल्क और ऐवेंजर्स जैसे सुपरहीरोज मार्वल स्टेन ली के ही दिमाग की उपज थे। स्टेन ली का निधन कैसे हुआ फिलहाल इसकी ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। स्टैन ने अमेरिका के लॉस एंजेल्स के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर की बाद से सोशल मीडिया पर लोग उन्हें याद करके शोक जता रहे हैं। स्टैन को कुछ हॉलिवुड फिल्मों में भी देखा गया था। मार्वल के उनके बनाए किरदारों को सिनेमा में निभानेवाले लोगों ने श्रद्धांजलि दी।


1961 में की मार्वल कॉमिक्स की शुरूआत 

जैक किर्बी उनके पार्टनर थे, जिनका 1994 में निधन हो गया था। स्टैन की पत्नी जॉन का पिछले ही साल निधन हुआ था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टैन ने अपना करियर 1939 में शुरू किया था और "मार्वल" कॉमिक्स से वे 1961 से जुड़े थे। जब स्टैन मार्वल से जुड़े तब वो टीनएज थे और आखिरी वक्त तक कॉमिक्स से जुड़े रहे। उन्हें "मार्वल" कॉमिक्स के निर्माता के साथ-साथ कॉमिक्स के इतिहास का सबसे महान व्यक्ति माना जाता है। उन्होंने "स्पाइडरमैन", "एक्समैन", "द फैंटास्टिक फोर", "द एवेंजर्स" और कई अन्य पात्रों का सह-निर्माण किया। उन्होंने उस वक्त रंग बिरंगे कॉमिक्स का इजाद किया जिस वक्त ब्लैक एंड व्हाइट कार्टून्स आया करते थे। सुपरहीरोज कैरेक्टर बनाकर वो बच्चों के चहेते बन गए। 


उनके किरदारों पर बनीं फिल्में

"वॉल्ट डिज्नी कंपनी" के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब आइगर ने एक बयान में कहा कि स्टेन ली अपने बनाए किरदारों की तरह ही असाधारण थे। 1961 में स्टेन ने फैंटेस्टिक फोर के साथ मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी। स्पाइडर मैन, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, हल्क और एवेंजर्स जैसे सुपरहीरोज मार्वल के को-क्रिएटर स्टेन ली के ही दिमाग के उपज थे। "मार्वल" ने भी अपनी वेबसाइट पर ली के प्रसिद्ध वाक्य को लिखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। "कैप्टेन अमेरिका" क्रिस इवांस ने ट्विटर पर कहा कि अब कोई दूसरा स्टेन ली नहीं आएगा। हॉलीवुड ने भी ली के कैरेक्टर्स को फिल्मों के रूप में पेश किया। ब्लैक पैंथर, द एवेंजर्स, थॉर, एंट मैन और स्पैडर मैन और आइरन मैन जैसी फिल्में बनीं, इन सभी फिल्मों को दुनिया भर में काफी पसंद किया गया। इन सभी फिल्मों ने खूब कमाई भी की, ये सारे किरदार बच्चों के प्रिय बन गए। जिन्हें वो कभी भूल नहीं सकते, लेकिन दर्शकों के बीच अपने बनाए गए सुपरहीरो से स्टेन ली हमेशा जिंदा रहेंगे। 

Created On :   13 Nov 2018 6:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story