केन्द्र सरकार अब सफाई के आधार पर तय करेगी शहरों की स्टार रेटिंग

star rating of cities will now decide on the basis of cleanliness
केन्द्र सरकार अब सफाई के आधार पर तय करेगी शहरों की स्टार रेटिंग
केन्द्र सरकार अब सफाई के आधार पर तय करेगी शहरों की स्टार रेटिंग

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। भारत सरकार के मंत्रालय हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के सभी शहरों को कचरा मुक्त करने का अभियान चलाया गया था। अब उनकी स्टार रेटिंग तय की जाएगी। इसके लिए कुछ मापदंड तय किए गए हैं, इन मापदंडों का निरीक्षण करने केन्द्र सरकार की टीम सभी शहरों का दौरा करेंगी और मापदंड पर खरे उतरने वाले शहरों को 7 स्तर की  रेटिंग प्रदान की जाएगी। बताया जाता है कि हाल ही में भारत सरकार की ओर से पत्र नगर निगम पहुंचा है, जिसके आधार पर निगमायुक्त ने सभी विभाग प्रमुखों को तैयारी के लिए पत्र भेजा है।

स्टार रेटिंग के लिए तय किए गए मापदंडों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, कचरे का पृथककरण, शहर में सफाई, डस्टबिन, कचरे का एकत्रीकरण, कचरे का प्रबंधन, फीस, स्पॉट फाइन, प्लास्टिक पर रोक, जनता से संवाद, नालों और जलस्त्रोतों की सफाई, शहर की सुंदरता आदि के लए किए गए कार्यों को शामिल किया गया है। इन मापदंडों को सबसे पहले तो नगरीय निकाय को ही अपने स्तर पर प्रमाणित करने होंगे, इसके बाद उन्हें रेटिंग प्रदान की जाएगी।

शहरों को कचरा मुक्त करना 
इस योजना का मूल उद्देश्य तो यही है कि शहरों को कचरा मुक्त किया जाए और वहां रहने वालों को बेहतर माहौल मिल सके। इसके साथ ही शहरों में बेहतर साफ-सफाई हो, कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निबटान हो ताकि उससे भू-जल दूषित न हो। 

शहर के लिए होंगी कई चुनौतियां 
शहर में अभी भी डोर टू डोर कचरा कलेक्शन योजना पूरी तरह से लागू नहीं हो पाई है। जो उत्साह पहले नजर आता था, वह अब गायब है। शहर के बहुत से ऐसे वार्ड हैं जहां अभी भी कचरा उठाने कोई नहीं पहुंचता है। स्पॉट फाइन किया ही नहीं जाता है इसी प्रकार कई अन्य मामलों में भी शहर बहुत पीछे है केन्द्र सरकार अब सफाई के आधार पर तय करेगी शहरों की स्टार रेटिंग। 

 

Created On :   10 May 2018 7:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story