comScore

भाजपा और शिवसेना के बीच 135-135 सीटों पर सहमति! जलील होंगे महाराष्ट्र एमआईएम के नए अध्यक्ष

भाजपा और शिवसेना के बीच 135-135 सीटों पर सहमति! जलील होंगे महाराष्ट्र एमआईएम के नए अध्यक्ष

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने के बाद भाजपा और शिवसेना अब आसन्न महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भी वही जीत दोहराने की तैयारी में हैं। इस क्रम में दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे पर सहमति बनने की खबर है। महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष राव साहेब दानवे ने कहा है कि युति की दोनों प्रमुख पार्टियां भाजपा और शिवसेना बराबर-बराबर सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगी। हालांकि उन्होने तय सीटों का खुलासा नहीं किया। सूत्र बताते हैं कि राज्य की कुल 288 विधानसभा सीटों में से दोनों दल 135-135 सीट लेने पर लगभग सहमत हो गए हैं। शेष 18 सीटें युति में शामिल छोटे दलों के लिए छोड़ी जाएंगी। छोटे दलों में रामदास आठवले की आरपीआई (ए) और महादेव जानकर की राष्ट्रीय समाज पक्ष जैसे दल शामिल हैं। सूत्र बताते हैं कि सीटों को लेकर छोटे दलों से सहमति मिलने के बाद भाजपा और शिवसेना के वरिष्ठ नेता संयुक्त संवाददाता सम्मेलन करके इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे।

नखरे दिखाने की स्थिति में नहीं है शिवसेना  

हालांकि जानकार बताते हैं कि युति के दोनों बड़े दलों के बीच भले ही बराबर-बराबर सीटें लेने पर सहमति बन गई हो, परंतु आगे का रास्ता अभी भी इतना आसान नहीं है। दरअसल केन्द्र में भारी बहुमत से सरकार बना चुकी भाजपा अंदरखाने महाराष्ट्र में अकेले चुनाव लड़ने के विकल्प पर भी विचार कर रही है। सूत्रों की मानें तो भाजपा ने प्रदेश में एक सर्वें कराया है जिसका निष्कर्ष है कि अकेले लड़ने की सूरत में भी पार्टी को बहुमत हासिल हो सकता है। इस बात से शिवसेना के वरिष्ठ नेता भी अवगत हैं। ऐसे में चौकन्नी शिवसेना गठबंधन को लेकर इस बार ज्यादा नखरे दिखाने के मूड में नहीं है। 

सांसद इम्तियाज जलील होंगे महाराष्ट्र एमआईएम के नए अध्यक्ष

उधर औरंगाबाद से सांसद इम्तियाज जलील मजलिस ए इत्तेहादुल मुसलिमीन (एमआईएम) की महाराष्ट्र इकाई के नए अध्यक्ष होंगे। जानकारी के मुताबिक एमआईएम के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन आवैसी ने जलील को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। खुद इम्तियाज जलील ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह उनके लिए एक बड़ी जिम्मेदारी है। जलील ने कहा कि हमारी कोशिश बहुजन वंचित आघाड़ी के साथ मिलकर आसन्न महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मंे एक बड़ी ताकत बनने की होगी। उन्होने बताया कि एमआईएम प्रदेश की जिन विधानसभा सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारने की इच्छुक है, उन सीटों की सूचि वंचित आघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर को सौंप दी गई है। उन्होने बताया कि 2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एमआईएम ने 24 उम्मीदवार उतारे थे। इनमें से दो पर जीत मिली थी तो नौ सीट पर हम दूसरे क्रमांक पर थे। निश्चित रूप से पिछले चुनाव के मुकाबले इस चुनाव मंे हमारी ताकत बढ़ी है। सूत्र बताते हैं कि इस बार एमआईएम अपने लिए 50 से ज्यादा  सीटों की पहचान की है। 
 

कमेंट करें
qmwxh