अब एक दिन में ATM से निकाल सकेंगे सिर्फ 20 हजार रुपए, SBI ने कम की लिमिट

State Bank of India has lowered the ATM cash withdrawal limit to Rs 20000 a day
अब एक दिन में ATM से निकाल सकेंगे सिर्फ 20 हजार रुपए, SBI ने कम की लिमिट
अब एक दिन में ATM से निकाल सकेंगे सिर्फ 20 हजार रुपए, SBI ने कम की लिमिट
हाईलाइट
  • 31 अक्टूबर से एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये कैश एटीएम से निकाले जा सकेंगे।
  • SBI ने दैनिक कैश निकासी सीमा में कटौती की।
  • अब SBI ATM से एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ 20 हजार रुपए।
  • एटीएम ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी रोकने की कोशिश।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने और एटीएम ट्रांजेक्शन में धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बड़ा बदलाव किया है। एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने की लिमिट 40 हजार से घटाकर 20 हजार रुपये कर दी है। अब SBI के ग्राहक एक दिन में ATM से सिर्फ 20 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। यह नियम 31 अक्टूबर से लागू होगा।


धोखाधड़ी की शिकायतों के बाद एसबीआई ने उठाया कदम

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने बयान में कहा है, एटीएम ट्रांजेक्शन में धोखाधड़ी की लगातार बढ़ती शिकायतों को ध्यान में रखते हुए और "क्लासिक" और "माएस्ट्रो" प्लेटफॉर्म पर बने कार्ड्स में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। पिछले कुछ समय से स्किमर्स की कई घटनाएं सामने आई हैं। यह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मदद से यूजर के डेबिट कार्ड के पिन नंबर चुरा लेते हैं।


त्योहारों के समय ज्यादा होती हैं ठगी की घटनाएं

SBI का कहना है, यह कदम ATM धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को रोकने और डिजिटल ट्रांजेक्शन की ओर लोगों को आगे बढ़ाने के लिए उठाया गया है। त्योहारों के समय एटीएम का इस्तेमाल लोग अधिक करेंगे इसलिए ठगी की घटनाएं न बढ़ें, इसके मद्देनजर नियम में बदलाव किए गए हैं। एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर पीके गुप्ता ने बताया, लोगों को इस फैसले से कोई दिक्कत तो नहीं होगी, इसके लिए बैंक ने आंतरिक सर्वे करवाया था। सर्वे में पाया गया कि अधिकतर ग्राहक एटीएम से कम अमाउंट की निकासी करते हैं और इस कारण 20 हजार रुपए की लिमिटेशन कम नहीं है।


अधिक कैश के लिए ज्यादा लिमिट वाले डेबिट कार्ड का कर सकते हैं इस्तेमाल

पीके गुप्ता ने कहा, जिन्हें अधिक पैसे निकालने की जरूरत होगी, ऐसे लोग एसबीआई ज्यादा लिमिट वाले डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक लिमिट वाले डेबिट कार्ड, बैंक ऐसे ग्राहकों को जारी करता है जो खाते में मिनिमम बैलेंस अधिक रखते हैं। वहीं जानकारों का कहना है, डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोग सबसे आसानी से ठगी के शिकार बनते हैं। ऐसे लोगों का कहना है, डेबिट कार्ड पिन की चोरी न सिर्फ एटीएम मशीन से होती है, बल्कि बड़े दुकानों में लगे प्वाइंट ऑफ सेल मशीन से भी होती हैं। चिप लगे कार्ड की तुलना में मैग्नेटिक स्ट्रिप लगे डेबिट कार्ड फ्रॉड की नजर से ज्यादा असुरक्षित होते हैं।

Created On :   1 Oct 2018 9:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story