SBI ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन लिमिट बढ़ी

state bank of india increased the limit of online transaction
SBI ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन लिमिट बढ़ी
SBI ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन लिमिट बढ़ी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अब ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले ग्राहकों को बहुत बड़ी राहत दी है। बैंक ने बुधवार को नेट बैंकिंग से ट्रांसफर करने की लिमिट को 2.5 फीसदी तक बढ़ाकर 10 हजार से 25 हजार कर दी है। जिसके बाद अब आप क्विक ट्रांसफर सर्विस (QTS) के तहत बेनेफिशरी एड किया बिना भी एक दिन में 25 हजार रुपए तक का ट्रांसफर कर सकते हैं। 

डिजिटल ट्रांजेक्शन में बेनेफिशरी एड करना जरुरी था

नेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए पर NEFT, RTGS, IMPS जैसे ऑप्शन के जरिए ट्रांसफर किया जाता था। इससे भी पहले इसमें बेनेफिशरी एड करना पड़ता था, जिसमें 1 दिन तक का समय लग जाता था। लेकिन नए नियम के तहत अब बेनेफिशरी एड करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

ट्रांजेक्शन लिमिट को भी दोगुना किया

SBI ने इसके अलावा QTS के तहत होने वाले हर ट्रांजेक्शन की लिमिट को भी बढ़ा दिया है। जिसके बाद अब 10 हजार रुपए तक का ट्रांजेक्शन एक बार में किया जाता है, जो पहले 5 हजार रुपए था। इस सर्विस के तहत SBI से SBI ट्रांसफर करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने पर 2 रुपए का चार्ज हर ट्रांजेक्शन पर लगता है। 

सेविंग्स अकाउंट पर भी कम मिलेगा इंटरेस्ट

इससे पहले SBI ने सेविंग्स अकाउंट्स पर डिपॉजिट में मिलने वाले इंटरेस्ट रेट में 0.5 फीसदी की कटौती कर दी है। जिसके बाद 1 करोड़ रुपए से कम डिपॉजिट पर अब सिर्फ 3.5% इंटरेस्ट मिलेगा, जो पहले 4% था। SBI के नए नियम के मुताबिक अब सेविंग्स अकाउंट्स पर इंटरेस्ट की दो कैटेगरी बना दी है। जिसमें 1 करोड़ रुपए से कम होने पर 3.5% और इससे ज्यादा होने पर 4% का ब्याज मिलेगा। 

राज्यसभा में उठा था मामला

SBI के सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले इंटरेस्ट में कटौती करने पर इस मामले को राज्यसभा में भी उठाया गया। विपक्ष ने सरकार को घेरते हुए इस फैसले को आम आदमी के खिलाफ बताया था। जिसपर फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कहा था कि इससे किसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि SBI में 90% कस्टमर्स ऐसे हैं, जिनके अकाउंट में 1 करोड़ से कम डिपॉजिट है। ऐसे में अब उन्हें 0.5% ब्याज कम मिलेगा। 

Created On :   3 Aug 2017 9:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story