comScore

SBI का होम लोन सस्ता, महिलाओं को फायदा

July 27th, 2017 13:06 IST
SBI का होम लोन सस्ता, महिलाओं को फायदा

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. अगर आपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 75 लाख से ज्यादा का होम लोन लिया है तो आपके लिए अच्छी खबर है. एसबीआई ने 75 लाख के ऊपर के लोन पर ब्याज दरों में छूट दी है. ये छूट 15 जून के बाद लागू होंगी. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 15 जून से उन लोगों की ब्याज दरें कम कर रहा है जिन्होंने 75 लाख से ज्यादा को लोन ले रखा है. इससे सबसे ज्यादा फायदा महानगरों में रहने वाले लोगों को होगा.

एसबीआई से मिली जानकारी के मुताबिक नौकरी करने वाली महिलाओं को 8.55% ब्याज दर पर लोन मिल जाएगा, जबकि अन्य लोगों के लिए ब्याज दर 8.60% होगी. स्टेट बैंक ने ये फैसला छोटी राशि के होम लोन पर ब्याज दर घटाने के बाद किया है. पिछले महीने एसबीआई ने महीने 30 लाख तक के होम लोन पर ब्याज दर में 25 बेसिस प्वाइंट की कमी की थी. वहीं 30 लाख के ऊपर के होम लोन पर ब्याज दर में 10 बेसिस प्वाइंट की कमी की गई थी. होम लोन की ब्याज दरें कम होने की उम्मीद तभी से लगने लगी थी जब आरबीआई ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया था.

बैंकरों ने आरबीआई के इस कदम का स्वागत किया था. एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्च ने कहा था कि 30 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर रिस्क वेटेज घटा देने के फैसले से बैंकिंग इंडस्ट्री के लिए पूंजी पर्याप्तता होगी. ऐसा माना जा रहा है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार की सबको आवास उपलब्ध कराने की योजना को ध्यान में रख कर ब्याज दरों को घटाने का फैसला कियाहै. होम लोन के मार्केट में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दर सबसे कम है.

  • 75 लाख रुपए के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी कटौती 
  • वेतनभोगी महिलाओं के लिए नई दर 8.55 फीसदी
कमेंट करें
eTdx6