लाखों खर्च कर बनाया स्टेशन, 3 महीने में ही उखड़ गईं फ्लोरिंग

Station built after spending lakhs, flooring break in three months
 लाखों खर्च कर बनाया स्टेशन, 3 महीने में ही उखड़ गईं फ्लोरिंग
 लाखों खर्च कर बनाया स्टेशन, 3 महीने में ही उखड़ गईं फ्लोरिंग

डिजिटल डेस्क,नागपुर। मध्य रेलवे नागपुर मंडल की ओर से 3 महीने पहले मालगाड़ियों को सुचारु तरीके से चलाने के उद्देश्य से मूरसा नामक स्टेशन बनाया है। इस पर लाखों रुपए मंडल ने खर्च कर दिए। उम्मीद थी कि यह छोटा सा स्टेशन सालों-साल जैसे का वैसा रहेगा, लेकिन महज 3 महीने में स्टेशन इमारत की धज्जियां उड़ गई हैं। फ्लोरिंग से लेकर टाइल्स तक उखड़ने लगी है। ऐसे में मंडल के इंजीनियरिंग विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। 

इसलिए माना था महत्वपूर्ण

मध्य रेलवे नागपुर मंडल भारतीय रेलवे का महत्वपूर्ण हिस्सा है। रोजाना एक सौ से अधिक एक्सप्रेस व 250 से ज्यादा मालगाड़ियां इस मंडल अंतर्गत क्रास होती है। इस विभाग में नागपुर जैसा बड़ा व महत्वपूर्ण स्टेशन के साथ बल्लारशाह, चंद्रपुर, वर्धा, सेवाग्राम जैसे 50 से ज्यादा स्टेशन है। इनमें बहुत छोटे स्टेशन जैसे गोंधनी, अजनी, मांजरी जैसे छोटे-छोटे स्टेशन भी शामिल हैं। इन सभी स्टेशन अंतर्गत होनेवाले निर्माणकार्य का जिम्मा इंजीनियरिंग विभाग का होता है। निर्माणकार्य के लिए मिलनेवाली राशि में कोई कमी नहीं रहने के कारण इंजीनियरिंग विभाग की ओर से किया जानेवाला काम उत्कृष्ट दर्जे का होना अपेक्षित है। बावजूद इसके मंडल अंतर्गत घटिया दर्जें का काम हो रहा है। इससे संबंधित विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। 

अभी यह है स्थिति

मालगाड़ियों का संचालन तडाली व घुग्गुस स्टेशन के बीच सुचारु तरीके से होने के उद्देश्य से इसी साल मई महीने में मूरसा स्टेशन का निर्माण किया गया था। लाखों रुपए लगाकर यहां एक छोटा सा स्टेशन बनाया है। तीन महीने में ही स्टेशन की छत से पानी रिस रहा है। जमीन पर लगी टाइल्स भी उखड़ने लगी है। यही नहीं, चबूतरा भी जर्जर हो चला है। 

राशि बताने में आनाकानी

रेलवे के जिम्मेदार अधिकारियों को उपरोक्त स्टेशन की हालत बताते हुए, इसकी लागत राशि के बारे में बार-बार पूछने पर इस संबंध में जानकारी देने से पल्ला झाड़ा जाता रहा। 

रिपेयरिंग हो रहा 

स्टेशन की जर्जर हालत को देख इसका फिर से उसी एजेंसी के माध्यम से रिपेयरिंग का काम किया जा रहा है। -एस.जी. राव, सहायक वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेलवे नागपुर
 

Created On :   14 Aug 2019 8:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story