मूर्तियां तोड़ने का सिलसिला जारी, अब कोलकाता में तोड़ी गई बोस की प्रतिमा

Statue of Subhash Chandra Bose has been vandalised in Kolkata
मूर्तियां तोड़ने का सिलसिला जारी, अब कोलकाता में तोड़ी गई बोस की प्रतिमा
मूर्तियां तोड़ने का सिलसिला जारी, अब कोलकाता में तोड़ी गई बोस की प्रतिमा

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। देश में महापुरुषों की मूर्तियां गिराए जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से सामने आया है। यहां नरखेलदंगा क्षेत्र में शरारती तत्वों के द्वारा नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया है। बताया जा रहा है कि मूर्ति के उपर क्रूड बम फेंका गया था, जिससे मूर्ति क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 


बता दें कि इससे पहले पश्चिम बंगाल में जनसंघ नेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति भी तोड़ी गई थी। देश में महापुरुषों की मूर्ति तोड़ने का यह सिलसिला त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के साथ शुरू हुआ था। जीत के बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं ने त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति तोड़ डाली थी। त्रिपुरा में 25 साल बाद वामपंथ का किला ध्वस्त कर सत्ता में आई बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने त्रिपुरा के बेलोनिया में लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर चला दिया था। दक्षिण त्रिपुरा के सबरूम मोटर स्टैंड इलाके में भी लेनिन की एक मूर्ति तोड़ी गई थी।

यह भी पढ़ें : लेनिन-पेरियार और मुखर्जी के बाद अब तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति

इसके बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में मूर्तियों को तोड़े जाने की घटनाएं सामने आने लगी। त्रिपुरा की घटना के बाद तमिलनाडु में तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में समाज सुधारक ईवीआर रामास्वामी "पेरियार", पश्चिम बंगाल में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी और उत्तर प्रदेश के मेरठ और राजस्थान के अरचोल में बाबा साहेब अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई। इस क्रम में केरल के कन्नूर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को भी क्षतिग्रस्त करने की कोशिश की गई थी। कन्नूर के थालिपरंबा इलाके में कुछ अज्ञात लोगों ने गांधी जी की मूर्ति के चश्मे को तोड़ दिया था।

Created On :   3 May 2018 8:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story