शेयर बाजार की तेज शुरुआत, फिर भी उठा-पटक जारी

stock market started with the uptrend,still the hick-up is continue
शेयर बाजार की तेज शुरुआत, फिर भी उठा-पटक जारी
शेयर बाजार की तेज शुरुआत, फिर भी उठा-पटक जारी

 


डिजिटल डेस्क । सोमवार मार्च महीने के तीसरे हफ्ते का पहला दिन है और इसकी शुरुआत भारतीय शेयर बाजार में तेजी के साथ हुई है।  बाजार की शुरुआत में सेंसेक्स 72 अंकों की बढ़त के साथ 33, 248 पर खुला। निफ्टी ने भी 23 अंकों की बढ़त के साथ 10,218 पर कारोबार की शुरुआत की है। हालांकि की शुरुआती बढ़त के कुछ मिनटों बाद ही बाजार में गिरावट देखी गई थी। सुबह के 9 बजकर 30 मिनट पर बाजार लगभग 44 अंकों की गिरावट के साथ 33,131 पर कारोबार कर रहा, नेशनल स्टॉक एक्सचेंक का सूचकांक निफ्टी भी लगभग 14 अंकों की गिरावट के साथ 10,180 पर कारोबार कर रहा। इस गिरावट की वजह से मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर दोनों इंडेक्स बढ़त शुरुआती मिनटों बढ़त के साथ कारोबार करते दिख रहे हैं। मिडकैप इंडेक्स में 0.19 फीसद और स्मॉलकैप में 0.62 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

शुरुआती घंटे में आडीबीआई बैंक, पीएनबी हाउजिंग, कॉर्पोरेशन बैंक, यूकों बैंक आदि के शेयर अच्छा करोबार कर रहे हैं। वहीं टाटा स्टील, सेल, जेप ओसोसिएट्स, आईओसी आदि के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। इससे पहले शुक्रवार को शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुआ था। शुक्रवार को सेंसेक्स में लगभग 510 अंकों की गिरकर 33,176 पर और निफ्टी 165 अंक गिरकर 10,195 पर बंद हुआ था। 

 

कंपनियों की कमाई में सुधार के संकेत

 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, "तीसरी तिमाही के कंपनी नतीजों ने कंपनियों की कमाई में सुधार के संकेत दिए हैं। घरेलू बाजारों का लांग टर्म आउटलुक मजबूत बना हुआ है। हालांकि अभी ग्लोबल ट्रेड वार, एनपीए का मुद्दा और कुछ राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के चलते निवेशक सतर्कता बरत रहे हैं।"

 

फार्मा शेयर्स में ज्यादा हो रही खरीदी 

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो एफएमसीजी, आईटी और मेटल के शेयर्स को छोड़ सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा खरीदारी फार्मा शेयर्स में देखने को मिल रही है। बैंक (0.30 फीसद), ऑटो (0.38 फीसद), फाइनेंशियल सर्विस (0.30 फीसद), फार्मा (0.80 फीसद) और रियल्टी (0.49 फीसद) की तेजी देखने को मिल रही है

एक्सिस सिक्योरिटीज के एमडी व सीईओ अरुण ठकराल ने कहा कि अभी बाजार में आई गिरावट के लिए विदेशी और घरेलू दोनों कारण जिम्मेदार हैं। एक ओर ट्रेड वार की आशंका में निवेशक सहमे हुए हैं, तो दूसरी ओर केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से तेलुगु देसम पार्टी (तेदेपा) के अलग होने की खबर ने भी बाजार को झटका दिया। राजनीतिक अस्थिरता के चलते निवेशकों ने बिकवाली का रुख कर लिया।

 

विदेशी बाजार में भी कहीं बढ़त तो कहीं गिरावट

 

जापान का इंडेक्स निक्केई 196 अंक की गिरावट के साथ 21480 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं शंघाई एकदम सपाट 1 अंक नीचे 3268 के स्तर पर, हैंगसैंग 23 अंक ऊपर 21525 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। तायवान का इंडेक्स कोस्पी 0.40 फीसद की गिरावट के साथ 2484 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

शुक्रवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे। डाओ जोंन्स 72 अंक चढ़कर 24946 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं एसएंडपी 4 अंक पर 2752 के स्तर पर और नैस्डैक एकदम सपाट 7481 के स्तर पर बंद हुआ था।

 

 

Created On :   19 March 2018 6:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story