comScore

साइक्लोन: ओडिशा में अलर्ट, मुश्किल भरे होंगे आने वाले 24 घंटे

July 27th, 2017 14:17 IST
साइक्लोन: ओडिशा में अलर्ट, मुश्किल भरे होंगे आने वाले 24 घंटे

नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान का असर लगातार बढ़ता ही जा रहा है इसका असर देश के कई हिस्सों में नजर आने लगा है

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र होने से दक्षिण पश्चिम मानसून के और आगे बढ़ने की संभावना है. जिसके कारण प्रचंड चक्रवातीय तूफान आने की आशंका जताई जा रही है. वहीं मौसम विभाग ने यह संभावना भी जताई है कि आने वाले अगले 24 घंटे ओडिशा के लिए मुश्किलों भरे हो सकते हैं. राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश और तूफान भी आ सकता है.

मौसम के बदलते रूप को देखकर प्रशासन ने मछुआरों को समुद्र में जाने के दौरान सतर्क रहने को कहा है. साथ ही पुलिस और NDRF की टीम को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए है. आईएमडी के मुताबिक, पिछले 6 घंटों के दौरान 18 किलोमीटर प्रति घंटा की गति के साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र में आगे आ गया है.

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिणपूर्व अरब सागर, मालदीव के क्षेत्र, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और पश्चिम मध्य एवं उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां हैं. वहीं 30 मई तक मानसून के आगमन के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि हवा के कम दबाव के क्षेत्र के 29 – 30 मई तक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और 30 मई के दोपहर तक चटगांव पार करने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार इससे असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में भारी से भारी बारिश हो सकती है.

 

कमेंट करें
Us9gl