उमरी में तूफान से तबाही, मलबे में दबे ग्रामीण, दो अस्मताल में भर्ती

Storm struck in Umri, villagers pressed down under the debris
उमरी में तूफान से तबाही, मलबे में दबे ग्रामीण, दो अस्मताल में भर्ती
उमरी में तूफान से तबाही, मलबे में दबे ग्रामीण, दो अस्मताल में भर्ती

डिजिटल डेस्क, सतना। नागौद थाना क्षेत्र के उमरी गांव में  सुबह बारिश के साथ चली तेज हवाओं ने बस्ती के आधा दर्जन से ज्यादा कच्चे मकानों को तहस-नहस कर दिया। एक तरफ पूरी गृहस्थी तबाह हो गई तो कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हो गए। जानकारी के मुताबिक गुरूवार रात से ही रूक-रूक कर बारिश हो रही थी। बस्ती के लोग अपने-अपने घरों में छिपे हुए थे, लेकिन आज सुबह करीब साढ़े 5 बजे आए तूफान ने उनकी दुनिया उजाड़ कर रख दी।

मात्र 10 मिनट में ही तेज हवाओं ने 6-7 घरों के छप्पर उड़ा दिए और कच्ची दीवारों को ढहा दिया। गहरी नींद में सो रहे ज्यादातर लोग प्रकृति के कहर से संभल भी नहीं पाए, जब आंख खुली तो जान बचाने के लिए ठिकाना ढूंढने लगे। अंतत: तूफान थमा तो बिखरी गृहस्थी को समेटने में जुट गए।

इनकी हालत गंभीर
अंधड़ में घर गिरने से मनगढ़ंत बसदेवा और लक्ष्मीबाई समेत आधा दर्जन लोग घायल हो गए। जिन्हें स्थानीय समाजसेवियों ने निजी वाहन से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले आए, जहां मनगढ़ंत व लक्ष्मी को भर्ती कर लिया गया, जबकि अन्य को छुट्टी दे दी गई।

कुछ नहीं बचा
प्राकृतिक आपदा में प्रेमनारायण गोंड, प्रमिला गोंड के साथ ही 8-9 परिवारों के सिर से न केवल छत छिन गई, बल्कि कड़ी मेहनत कर जोड़ी गई गृहस्थी से भी हाथ धो बैठे। कपड़े, बर्तन, अनाज और हजारों रूपए बारिश में भीग गए। आपदा की सूचना मिलने पर राजस्व और पुलिस महकमे के अधिकारियों और जमीनी अमले ने मौके पर जाकर नुकसान का जायजा लिया, जिसकी रिपोर्ट जल्द ही कलेक्टर को सौंपी जाएगी।

गाज गिरने से किसान मृत
सिंहपुर थाना अंतर्गत चकर-गोहान में आकाशीय बिजली गिरने से किसान की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक लाल कुशवाहा पुत्र रामप्रताप 50 वर्ष शुक्रवार दोपहर को अपने खेत पर काम कर रहा था, तभी तेज बारिश के बीच खेत में गाज गिरी, जिसकी चपेट में आने से अधेड़ बेसुध होकर गिर पड़ा। यह देखकर परिजन व आसपास के लोगों ने डायल 100 पर फोन किया और उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नागौद ले गए। जहां डॉक्टर ने देखते ही मृत घोषित कर दिया।

Created On :   8 Sep 2018 9:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story