थाईलैंड : गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और कोच सुरक्षित

थाईलैंड : गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और कोच सुरक्षित
हाईलाइट
  • पानी के जमा होने से वे बाहर नहीं निकल पाए थे।
  • अंदर जाने वाला रास्ता बारिश के कारण बंद हो गया था
  • उत्तरी थाईलैंड के माई साई जिले में एक गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और कोच को आखिरकर ढूंढ़ लिया।

डिजिटल डेस्क, बैंकॉक। उत्तरी थाईलैंड के माई साई जिले में एक गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और कोच को सोमवार को आखिरकर ढूंढ़ लिया गया। सभी सुरक्षित हैं। 12 बच्चों की ये टीम अपने कोच के साथ 9 दिन पहले 23 जून को उत्तरी थाइलैंड के नेशनल पार्क में स्थित गुफा में घूमने गई थी और तभी से लापता हो गई थी।

 

 

राज्यपाल ने की सभी के सुरक्षित होने की पुष्टि
चियांग राय प्रांत के राज्यपाल नारोंगसाक ओसोट्टानाकोर्न ने सभी 12 खिलाड़ियों और कोच के सुरक्षित होने की पुष्टि की हैं। उन्होंने बताया कि अंदर जाने वाला रास्ता बारिश के कारण बंद हो गया था और पानी के जमा होने से वे बाहर नहीं निकल पाए थे। राज्यपाल ने कहा, गुफा में फंसे सभी लोगों का फिलहाल अस्पताल में प्राथमिक उपचार चल रहा है। बचावकर्मियों को बारिश के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

टीम को बचाने 9 दिन से जारी था सर्च ऑपरेशन
चियांग राई में थाम लुआंग गुफा के प्रवेश द्वार के पास खिलाड़ियों की साइकिल, जूते और अन्य चीजें मिली थीं। जिसके बाद से ही टीम को खोजने के प्रयास किए जा रहे थे। बच्चों की जो टीम लापता हुई थी उसमें 11 से 16 साल के बच्चे शामिल थे। टीम को खोजने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे थे, वहीं दूसरी ओर पूरा थाईलैंड उनकी जिंदगी की दुआ मांग रहा था।

बारिश की वजह से गुफा में भरा पानी
लगातार बारिश के चलते गुफा में पानी भर गया था जिसके चलते गुफा में ऑक्सीजन का स्तर लगातार घट रहा था। करीब 100 लोगों का रेस्क्यू दल लगातार बच्चों की तलाश में जुटा हुआ था, गुफा से पानी निकालने के लिए पंप लगाए गए थे और लगातार पानी बाहर निकाला जा रहा था। बचाव कार्य में जुटे एक अधिकारी का कहना था कि पानी का बढता स्तर बचाव कार्य में सबसे बड़ी बाधा है।

Created On :   2 July 2018 7:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story