अपराधों पर नियंत्रण करने मप्र व उप्र पुलिस आज ओरछा में बनाएगी रणनीति

Strategy is going to make in Orchha for the prevention of crime
अपराधों पर नियंत्रण करने मप्र व उप्र पुलिस आज ओरछा में बनाएगी रणनीति
अपराधों पर नियंत्रण करने मप्र व उप्र पुलिस आज ओरछा में बनाएगी रणनीति

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। सीमावर्ती जिलों में अपराधों पर काबू पाने तथा एक-दूसरे के राज्यों के अपराधियों की धरपकड़ के लिए आज गुरुवार को ओरछा में मप्र व उप्र पुलिस के अफसर रणनीति बनाएंगे। छतरपुर डीआईजी अनिल माहेश्वरी तथा झांसी डीआईजी सुभाष सिंह बघेल के नेतृत्व में होने वाली इस बैठक में मप्र के छतरपुर, टीकमगढ़ व पन्ना तथा उप्र के झांसी, उरई (जालौन) व ललितपुर के एसपी सहित सीमावर्ती थाना क्षेत्रों के करीब दर्जन भर टीआई शामिल होंगे। ये सभी एक-दूसरे के यहां होने वाले अपराधों, बड़े अपराधियों, उनके अपराध करने व उसके बाद फरार होने के तौर-तरीकों पर चर्चा करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक छतरपुर व झांसी डीआईजी एक-दूसरे के यहां के बड़े अपराधियों, मोस्ट वांटेड व फरार वारंटियों की सूची का आदान-प्रदान भी करेंगे, ताकि अपराधियों की पहचान हो सके और दूसरे राज्य की सीमावर्ती पुलिस उन्हें पकड़ सके। बैठक में यह कार्ययोजना भी बनेगी कि एक-दूसरे से परस्पर सहयोग बनाए रखते हुए कैसे अपराधियों की धर-पकड़ की जाए।

यह है असल वजह
सूत्रों के मुताबिक दस दिन पहले रेत को लेकर गौरिहार छतरपुर के रामपुर गांव में उप्र व मप्र के कारोबारियों के बीच हुई गैंगवार के बाद से ही दोनों प्रदेशों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सीमावर्ती क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था बरकरार रखने एक बड़ी संयुक्त कार्य योजना बनाने चर्चारत थे। चर्चा में यह बात भी सामने आई कि चूंकि दोनों प्रदेशों के फरार वारंटी, मोस्ट वांटेड व उनसे जुड़े लोग अपराध करने के बाद दूसरे प्रदेशों में भाग जाते हैं इसलिए न तो वे आसानी से पकड़े जाते हैं और न ही सीमा पर अपराध कम हो पाते हैं। धीरे-धीरे ऐसे तत्वों ने अपन दायरा सीमावर्ती क्षेत्रों से बढ़ाते हुए पूरे जिले व अन्य दूसरे जिलों तक कर लिया है।

झांसी के बाद बांदा डीआईजी के साथ होगी बैठक
डीआईजी छतरपुर अनिल माहेश्वरी ने गुरुवार को ओरछा में होने वाली बैठक की पुष्टि करते हुए बताया कि सीमावर्ती इलाकों व संबंधित जिलों में अपराधों की रोकथाम के लिए दोनों राज्यों के सीमावर्ती जिलों के पुलिस अफसरों की संयुक्त बैठक होना जरूरी थी। श्री माहेश्वरी के मुताबिक झांसी डीआईजी से बैठक के बाद बांदा डीआईजी और उनकी रेंज वाले जिलों के एसपी व थाना प्रभारियों के साथ भी जल्द बैठक रखी जाएगी। यह बैठक खजुराहो या बांदा कहीं भी हो सकती है।

Created On :   28 Jun 2018 8:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story