जनवरी 2019 में लॉन्च होगी Tata Harrier, 15 अक्टूबर से होगी बुकिंग शुरु

जनवरी 2019 में लॉन्च होगी Tata Harrier, 15 अक्टूबर से होगी बुकिंग शुरु

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दमदार इंजन और अग्रेसिव डिजाइन वाली SUV कार दुनियाभर में पसंद की जाती हैं। खासकर युवाओं में इसकी दीवानगी देखने को मिलती है, ऐसे में टाटा मोटर्स अपनी नई SUV "Tata Harrier" को पेश करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। लंबे समय से चर्चा में रही इस SUV को  जनवरी 2019 में लॉन्च किया जाएगा। इसकी बुकिंग 15 अक्टूबर से की जा सकेगी। ग्राहक 30 हजार रुपए देकर Tata Harrier को बुक कर सकेंगे, ये रकम रिफंडेबल होगी। 

इंजन/ प्लेटफॉर्म
Tata Harrier को OMEGARC (आॅप्टीमल मॉड्यूलर इफिशिएंट ग्लोबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।  OMEGARC प्लेटफॉर्म Tata Motors, Jaguar और Land Rover द्वारा मिलकर बनाया गया है। इसमें Jaguar और Land Rover के D8 आॅर्किटेक्चर तकनीकी का प्रयोग किया गया है।  

टाटा मोटर्स के अनुसार Tata Harrier में Kryotec 2.0 इंजन दिया जाएगा। यह इंजन BS-VI उत्सर्जन मानक (इमिशन स्टैंडर्ड) को पूरा करेगा। इस Kryotec मोटर को लो फ्रिक्शन वाल्व ट्रेन आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। अच्छी फ्यूल इकनॉमी देने के लिए यह इंजन  अडवांस्ड EGR से लैस है। 

रॉकेट इंजन से प्रेरित
कंपनी के मुताबिक 2.0-लीटर, चार-सिलिंडर डीजल इंजन Kryotec रॉकेट इंजन से प्रेरित है। यह इंजन ऑक्सीडाइजर के रूप में लिक्विड हाइड्रोजन का उपयोग करता है, जो वर्तमान फ्यूल की तुलना में बहुत कम प्रदूषण करने वाला फ्यूल है। नए 2.0-लीटर Kryotec इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक वैरिएबल जियोमेट्री टर्बोचार्जर (eVGT) दिया गया है।  

bhp पावर
Tata Harrier में यह इंजन 140 bhp की पावर जेनरेट करेगा। वहीं H7X कोड नाम वाले सात सीटर वर्जन में यह इंजन 170 bhp की पावर देगा। इसके इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। 

ड्राइव टेस्ट
Tata Harrier के बारे में अधिक जानकारी कंपनी द्वारा नहीं दी गई है, कयास लगाए जा रहे हैं कि इसमें हेडलैम्प्स को LED डीआरएल्स से लैस किया जा सकता है। बता दें इस SUV को हर तरह के रोड़ और परिस्थितियों में चेक किया जा चुका है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने इस SUV को 22 लाख KM तक ड्राइव टेस्ट किया था। इसमें कंपनी ने Tata Harrier के सस्पेंशन और मजबूती को टेस्ट किया है। इतना ही नहीं Tata Harrier को बेहद ही खराब रास्तों पर भी लंबी दूरी तक ड्राइ​व किया गया है।

   

 

 


 

Created On :   8 Oct 2018 4:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story