कन्या छात्रावास से गायब हो गई छात्रा, अधीक्षिका पर लगा लापरवाही का आरोप

Student missing from hostel at ajaigarh in panna district mp
कन्या छात्रावास से गायब हो गई छात्रा, अधीक्षिका पर लगा लापरवाही का आरोप
कन्या छात्रावास से गायब हो गई छात्रा, अधीक्षिका पर लगा लापरवाही का आरोप

डिजिटल डेस्क,पन्ना। शासकीय अनुसूचित जाति सीनियर बालिका छात्रावास अजयगढ़ में रहने वाली 16 वर्षीय छात्रा घर जाने के लिए निकली थी, लेकिन वह घर नहीं पहुंची। छात्रा कक्षा 9वीं में पढ़ती थी, पेपर समाप्त होने के बाद वह घर लौट रही थी। पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए विवेचना में लिया है।
पुलिस ने दर्ज किया मामला-
अजयगढ़ कस्बा मुख्यालय स्थित थाने के समीप अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा संचालित शासकीय अनुसूचित जाति सीनियर बालिका छात्रावास अजयगढ़ में रह रही कक्षा 9वीं की छात्रा के लापता हो जाने का मामला सामने आया है। 16 वर्षीय नाबालिक छात्रा के लापता हो जाने की जानकारी सामने आने के बाद छात्रा के परिजनों द्वारा दर्ज करायी गयी सूचना रिपोर्ट पर थाना अजयगढ़ पुलिस द्वारा गुमइंसान दर्ज किया गया है साथ ही साथ बालिका के नाबालिग होने पर आईपीसी की धारा 363 तथा 366 के तहत भी पुलिस द्वारा अपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया है।
यह है पूरा मामला-
जानकारी के अनुसार लापता हुई कक्षा 9वीं अध्ययनरत् छात्रा अजयगढ़ स्थित अनुसूचित जाति सीनियर कन्या छात्रावास में रहते हुये अध्ययन कर रही थी छात्रावास से वह 20 फरवरी को अपने घर चली गयी थी तथा 9वीं की परीक्षा अपने घर से ही आकर दे रही थी दिनांक 28 फरवरी को 9वीं की परीक्षा का उसका अंतिम प्रश्न पत्र था और 28 फरवरी को उसका पिता भी अजयगढ़ में हाट बाजार करने आया था। छात्रावास में पिता से छात्रा ने कहा कि वह आज छात्रावास में ही रूक रही है और कल वह 1 मार्च को गांव पहुंच जायेगी। इसके बाद पिता घर चला गया और रात्रि में छात्रा छात्रावास में रूकी रही। अगले दिन छात्रा जब शाम तक छात्रावास से घर नही पहुंची तो पिता छात्रावास के रसोईये को फोन लगा कर उसकी जानकारी दी जिस पर रसोईयें ने बताया कि वह छात्रावास में नहीं है। इसके बाद छात्रा के छात्रावास में नही होने और उसके शाम तक घर नही पहुंचने के चलते अपनी बेटी को लेकर परिजन परेशान एवं भयभीत हो गये और तत्काल अजयगढ़ पहुंच कर छात्रावास में बेटी के संबंध में जानकारी ली और उसके संबंध में इधर-उधर परिजनों ने रिश्तेदारो से जानकारी प्राप्त की। जब कोई पता नही चला तो उनके द्वारा अजयगढ़ थाना में छात्रावास से बच्ची की लापता हो जाने की जानकारी देते हुये रिपोर्ट दर्ज करायी गयी।
छात्रावास मे नही रहती अधीक्षिका-
जानकारी के अनुसार कन्या छात्रावास में जिस अधीक्षिका की नियुक्ति है वे छात्रावास में निवास नहीं करती और नियमित रूप से छात्रावास में उपस्थित नहीं रहती। यह भी बताया जा रहा है कि इस छात्रावास के अलावा अधीक्षिका को दूसरे और छात्रावास का भी अधीक्षक बनाया गया है। इस स्थिति के चलते छात्रावास का संचालन काम करने वाले रसोईयों के भरोसे हो रहा है एवं छात्रों की सुरक्षा तथा छात्रावास का प्रबंधन पूरी तरह से लचर स्थिति में है। जानकारों का कहना है कि छात्रावास से बच्चियों को सुरक्षित प्रबंधों के साथ उनके अभिभावकों के पास छुट्टियों की स्थिति में छोड़ा जाना चाहिये परंतु छात्रावास में सुरक्षा से संबंधी नियम कानून छात्रावास अधीक्षिका के नही रहने के चलते हासिये पर है।

Created On :   3 March 2019 3:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story