बैंक की गलती से स्टूडेंट ने निकाले 30 करोड़ रुपए, नहीं चलेगा केस

Student who spent 30 Crores after bank error wont be charged
बैंक की गलती से स्टूडेंट ने निकाले 30 करोड़ रुपए, नहीं चलेगा केस
बैंक की गलती से स्टूडेंट ने निकाले 30 करोड़ रुपए, नहीं चलेगा केस

डिजिटल डेस्क, सिडनी। ऑस्ट्रेलिया में एक बैंक की गड़बड़ी से एक मेडिकल स्टूडेंट ने 30 करोड़ रुपए खर्च कर दिए। अपनी गलती का एहसास होने के बाद बैंक ने इस मेडिकल स्टूडेंट पर केस चलाया, लेकिन उसे बाद में वापस भी ले लिया। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के वेस्टपैक बैंक की एक गलती से 22 साल मलेशियाई स्टूडेंट क्रिस्टीन ली को अपने अकाउंट "अनलिमिटेड ओवरड्राफ्ट" की सर्विस मिल गई, जिसके बाद उसने अपने अकाउंट से साल भर में 30 करोड़ रुपए खर्च कर डाले। गलती सामने आने के बाद बैंक ने ली पर केस तो किया, लेकिन बाद में उसे भी वापस ले लिया।

Image result for Christine Jiaxin Lee


ज्वेलरी और हैंडबैग खरीदने में खर्च किए 30 करोड़

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मलेशिया की रहने वालीं क्रिस्टीन ली ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करती हैं। इसी दौरान उन्होंने वेस्टपैक बैंक में अकाउंट खुलवाया, लेकिन बैंक की गलती से उन्हें "अनलिमिटेड ओवरड्राफ्ट" की सुविधा मिल गई। जिसके बाद उन्होंने 11 महीनों में 4.6 मिलियन डॉलर (करीब 30 करोड़ रुपए) निकालकर खर्च कर दिए। बताया जा रहा है कि ली ने ये सारे पैसे ज्वेलरी और हैंडबैग्स खरीदने में खर्च किए।

2012 में खुलवाया था अकाउंट

खबरों की मानें तो क्रिस्टीन ली सिडनी यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रही थी। साल 2012 में ली ने वेस्टपैक बैंक में अपना अकाउंट खुलवाया। तभी बैंक की तरफ से गड़बड़ी हो गई और ली को अनलिमिटेड ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल गई। इसके बाद ली ने अपने अकाउंट से करीब 30 करोड़ रुपए निकालकर खर्च कर डाले। करीब 3 साल बाद बैंक को अपनी इस गलती के बारे में पता चला, तो उन्होंने ली पर केस कर दिया। बता दें कि ली ने अकाउंट तो 2012 में खुलवाया था, लेकिन उन्होंने ये रकम 2014-15 में निकाली।

Image result for Christine Jiaxin Lee

2016 में एयरपोर्ट से किया गया गिरफ्तार

बैंक की तरफ से ली के खिलाफ केस फाइल करने के बाद उसे 2016 में सिडनी एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने ली को "धोखाधड़ी" के आरोप में गिरफ्तार किया। वेस्टपैक बैंक ने ली पर धोखाधड़ी का केस चलाया, लेकिन बाद में बैंक ने इस केस को भी वापस ले लिया। बताया जा रहा है कि ली अब अपने देश मलेशिया लौट गईं हैं।

ली पर नहीं चलेगा केस

अकाउंट से 30 करोड़ रुपए निकालकर ज्वेलरी और हैंडबैग्स खरीदने के बाद भी क्रिस्टीन ली पर केस नहीं चलेगा, क्योंकि बैंक ने ये केस वापस ले लिया है। इस बारे में ली के एडवोकेट ह्यूगो एस्टन ने मीडिया को बताया कि "बैंक के इस कदम से उन्हें राहत मिली है और उन्होंने इन पैसों से खरीदी गई चीजों को जब्त कर लौटा दिया है।" मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिडनी की एक कोर्ट में एस्टन ने कहा था "माना कि ली ईमानदार नहीं है, लेकिन उन्होंने कोई धोखा नहीं दिया। ये सब बैंक की गलती से हुआ था।"

Image result for Christine Jiaxin Lee

कोर्ट ने कहा था- ये गैरकानूनी नहीं

वहीं सिडनी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, पिछले साल एक मजिस्ट्रेट ने बैंक से कहा था कि ये खर्च "गैरकानूनी" नहीं है। मजिस्ट्रेट का कहना था कि "ये कोई अपराध की कमाई नहीं है। इतनी बड़ी रकम पाना हर किसी का सपना होता है।" वहीं वेस्टपैक बैंक का कहना था कि उन्होंने पैसों की वसूली हर जरूरी कदम उठाए। हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि बैंक ने ली को डिफॉल्टर डिक्लेयर कर दिया है। 

Created On :   2 Dec 2017 5:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story