चिली बर्गर खाना पड़ा भारी,फट गया पेट

student won competition of eating maximum burgers but doctor suggested him liquid diet
चिली बर्गर खाना पड़ा भारी,फट गया पेट
चिली बर्गर खाना पड़ा भारी,फट गया पेट

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। राजधानी में एक रेस्ट्रॉन्ट ने चिली बर्गर खाने का कॉम्पिटिशन रखा। ऑफर था कि जो सबसे ज्यादा खायेगा उसे एक महीने तक रेस्ट्रॉन्ट में फ्री खाना मिलेगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक स्टूडेंट ने इसमें बाजी मार ली, लेकिन इस चक्कर में उसके पेट का अंदरूनी हिस्सा फट गया। स्टूडेंट को पेट की सर्जरी करानी पड़ी और लिक्विड डाइट पर रहना पड़ा।

डीयू में सेकंड इयर के स्टूडेंट गर्व गुप्ता ने बताया कि राजोरी गार्डन स्थित रेस्ट्रॉन्ट में हुए इस कॉम्पिटिशन में उन्होंने अपने दोस्तों के साथ हिस्सा लिया था। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा बर्गर मैंने खाए, लेकिन दूसरे दिन मुझे दिक्कत होने लगी। इसके बाद खून की उल्टी होने से मैं डर गया। जब डॉक्टर के पास गया तो पता चला कि चिली बर्गर की वजह से मेरे पेट का यह हाल हुआ है।

गर्व जब इलाज के लिए बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पहुंचे तो डॉक्टर भी हैरान थे। डॉक्टर दीप गोयल ने बताया कि इंडोस्कोपी से पता चला कि उनके पेट की इनर लाइनिंग फट गई है। लाइनिंग का जितना एरिया फट गया था, उसे सर्जरी के जरिए बाहर निकाला गया। जो बच गया था उसे ठीक करने के लिए दवा दी गई। डॉक्टर ने कहा कि जो लाइनिंग फटी थी, उसका रिपेयर संभव नहीं होता, इसलिए बाहर निकालना पड़ा।

डॉक्टर गोयल ने बताया कि इनर लाइनिंग पेट को प्रोटेक्ट करती है, इसलिए इसे प्रोटेक्टिव लाइनिंग भी कहा जाता है। यह पेट के अंदर स्टमक एसिड बनाता है। हार्मोन और इंजाइम प्रोड्यूस करता है। पेट को इन्फेक्शन से भी बचाता है। इसके खराब होने से पेट के अंदर बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इसे सेव करना जरूरी होता है।

डॉक्टर दीप गोयल ने बताया कि चिली एसिटिक होता है और यह एसिडिटी बनाता है। बहुत ज्यादा मात्रा में चिली के यूज की वजह से लाइनिंग पर डायरेक्ट असर होता है। पेट के अंदर डैमेज होने के मामले तो आते रहते हैं, चाहे अल्सर की वजह से हो या फिर बहुत ज्यादा शराब पीने की वजह से। लेकिन पहली बार चिली बर्गर खाने से लाइनिंग फटने का मामला सामने आया है।

Created On :   10 July 2017 6:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story