गणित में रुचि नहीं लेने वाले छात्रों को हल करने मिलेंगे आसान सवाल, सीबीएसई की नई व्यवस्था

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
गणित में रुचि नहीं लेने वाले छात्रों को हल करने मिलेंगे आसान सवाल, सीबीएसई की नई व्यवस्था

डिजिटल डेस्क , दमोह। छात्रों को अब गणित जैसे कठिन विषय को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है ।ज्यादातर छात्रों को गणित विषय कठिन लगता है । कुछ को बोरिंग लगता है। बोर्ड परीक्षा में कई ऐसे बच्चे हैं जो गणित विषय के डर से फेल हो जाते हैं अब ऐसी स्थितियां ना बने इसके लिए सीबीएसई द्वारा बच्चों को स्टैंडर्ड गणित और बेसिक गणित विषय को चुनने का मौका कक्षा दसवीं में ही दिया जा रहा है । इससे उन छात्रों की मुश्किलें काफी कम हो जाएंगी जिन्हें गणित विषय कठिन लगता है और  उनकी इसमें रुचि नहीं है । ऐसे छात्र बोर्ड परीक्षा में आसान से सवालों को हल करके उत्तीर्ण होकर आगे की कक्षा में जाएंगे ।इस वर्ष से यह सुविधा छात्रों को दमोह के सभी स्कूलों में दी जा रही है जिसे लेकर छात्र काफी खुश हैं ।

स्टैंडर्ड और बेसिक गणित है वैकल्पिक

कक्षा दसवीं के बच्चों को ही यह सुविधा दी जा रही है जिसमें छात्र को पूरे वर्ष गणित का पूरा पाठ्यक्रम पढऩा होगा जब बोर्ड परीक्षा के फार्म भरे जाएंगे तब बच्चों को इस फार्म में स्टैंडर्ड गणित और   बेसिक गणित में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा । जिस बच्चे को आगे की कक्षाओं में गणित विषय नहीं लेना है बेसिक गणित का विकल्प चुन सकते हैं । इसमें उन्हें परीक्षा में गणित के आसान सवाल पूछे जाएंगे ।वहीं जो बच्चे आगे गणित के क्षेत्र में जाना चाहते हैं स्टैंडर्ड गणित का विकल्प चुनेंगे और उनका पेपर कठिन होगा । इस दौरान यदि बच्चे को गणित में रुचि बढ़ती है और वह आगे की कक्षा में भी गणित विषय को चुनना चाहता है तो उसे कंपार्टमेंट परीक्षा के दौरान दोबारा गणित का पेपर देना होगा जोकि स्टैंडर्ड स्तर का होगा ।यदि बच्चा  इसे पास कर लेता है तब वह  आगे की कक्षा में गणित विषय  ले सकता है ।

गणित का स्तर बढ़ाने मिलेगा मौका

छात्र को स्टैंडर्ड और बेसिक गणित दो विकल्प मिल रहे हैं । कक्षा दसवीं में सभी बच्चे गणित की कक्षा में पूरा पाठ्यक्रम पढ़़ेंगे । शिक्षक भी एक ही होगा बस परीक्षा में बच्चे कठिन पेपर आने से फेल हो जाते हैं इसमें विकल्प से मुश्किल आसान हो जाएगी । बेसिक गणित के बाद यदि बच्चा अपने गणित विषय को बढ़ाना चाहता है तो इसके लिए उसे दोबारा परीक्षा देना होगी पास होने पर ही वह आगे गणित विषय को चुन सकता है ।

इनका कहना है 

इसी शिक्षण सत्र से यह सुविधा छात्रों को दी जा रही है ।छात्रों मैं इसे लेकर कन्फ्यूजन भी है कि उन्हें अभी से स्टैंडर्ड और बेसिक गणित में से किसी एक को चुनना है जबकि ऐसा नहीं है। छात्र को बोर्ड परीक्षा के लिए भरे जाने वाले फार्म में से यह विकल्प चुनना है ।इस विकल्प में सिर्फ पेपर का स्तर कम और अधिक होगा छात्र को पाठ्यक्रम पूरा पढ़ना होगा । अनूप अवस्थी प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय दमोह
 

Created On :   8 July 2019 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story