जान हथेली पर रखकर स्कूल चले हम, पार करना पड़ता है बरसाती नाला

Students going school to to get across danger rain drain
जान हथेली पर रखकर स्कूल चले हम, पार करना पड़ता है बरसाती नाला
जान हथेली पर रखकर स्कूल चले हम, पार करना पड़ता है बरसाती नाला

डिजिटल डेस्क, मंडला। मंडलाविकासखंड के ग्राम खुकसर में प्राथमिक शाला सरपंचटोला पढ़ने के लिए जाने वाले नौनिहालो को नाला और कीचड़ से सना कच्चा रास्ता पार करके जाना पड़ रहा है। यहां ग्रामीण लंबे समय से सीसी सड़क और पुलिया बनाने की मांग कर रहे है लेकिन पंचायत और प्रशासन के द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बताया गया है कि ग्राम पंचायत खुकसर पंचायत भवन और वार्ड क्रमांक 1 सरपंच टोला के बीच नाला है। सरपंच टोला में प्राथमिक शाला और आंगनबाड़ी भवन है। जिससे ग्राम के बच्चों को स्कूल और आंगनबाड़ी जाने के लिए नाला और कच्चा रास्ता तय करके जाना पड़ रहा है। बारिश में नाला में तेज बहाव होता है। खेत की मेढ़ का कच्चा रास्ता कीचड़ से सना हुआ है। जिसके चलते स्कूली बच्चों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया है कि तेज बारिश के समय नाला उफान पर होने की स्थिति में बच्चे स्कूल और आंगनबाड़ी नही पहुंच पाते है। बारिश के समय  में बच्चों को नाला पार अभिभावकों को कराना पड़ता है।  इसके बाद बच्चे कीचड़ से सने रास्ते में पैदल स्कूल जाते है।

दर्जनों शिकायत के बाद सुनवाई नहीं हुई

ग्रामीणों ने बताया कि प्रशासन से कई बार शिकायत की जा चुकी है। पंचायत द्वारा भी प्रशासन को आवेदन दिये गये है  लेकिन नाले पर पुलिया और सीसी सड़क निर्माण कार्य नही किया जा रहा है। ग्रामीणों हाल ही में कलेक्टर का आवेदन दिया है। जिसमें सीसी सड़क और पुलिया बनाने की मांग की गई है।

जमीन देने तैयार किसान

सरपंच टोला के लिए कच्चा रास्ता है। खेत की मेढ़ पर से जाना पड़ता है। यहां शासकीय भूमि नही है। टोला का सीसी सड़क बन सके, इसके लिए ग्रामीण कृषि भूमि दान करने के लिए तैयार है। जिससे सीसी सड़क बन सके। आवागमन में परेशानी स्थानीय लोगो को है, उन्ही की जमीन है, जिसके चलते ग्रामीणों को दान करने में किसी तरह की आपत्ति नही है। इसका फायदा ग्रामीणो को ही मिलेगा। 

इनका कहना है

सरपंच टोला आने जाने में बहुत दिक्कत है , नाला पार करके जाना आना पड़ रहा है, पंचायत द्वारा कई बार शिकायत की जा चुकी पर आज तक कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है यदि यहां पर पुलिया का निर्माण हो जाए तो बच्चों और ग्रामवासियों को आने-जाने में सुविधा हो जाएगी। हल्कू धुर्वे शिक्षक प्राथमिक शाला सरपंच टोला 
 

Created On :   28 Aug 2019 12:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story