comScore

NEET, JEE मेंस के स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज, अब कर सकेंगे ऑनलाइन प्रैक्टिस

September 24th, 2018 20:12 IST
NEET, JEE मेंस के स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज, अब कर सकेंगे ऑनलाइन प्रैक्टिस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नेशनल एलिजिविलीटी एंट्रेंस एक्जाम (NEET) एवं ज्वाॅइंट एंट्रेंस एक्जाम (JEE मेंस) की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। इस सत्र से इन दोनों ही एक्जाम को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कराएगा। इस बार बदले हुए पैटर्न पर यह एक्जाम हो रहा है। प्रतिभागियों की समस्या का समाधान करने के लिए शहर में नि:शुल्क प्रैक्टिस करने की सुविधा NTA की ओर से शुरू की गई है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थियों को NTA की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उनको लाॅग इन आईडी एलॉट किया जाएगा। इसके बाद वह इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। ज्ञात रहे कि NTA JEE मेंस, NEET, यूजीसी नेट, जैट, स्नेप आदि प्रतियोगी परीक्षाओं को इस बार कराएगा। 

NTA अलॉट करेगा आईडी और पासवर्ड
NTA की ओर से पहली बार इस सत्र से इन परीक्षाओं को कराया जा रहा है, इसलिए शहर के साथ-साथ देशभर में इन टेस्ट प्रैक्टिस सेंटरों को शुरू किया गया। यह कंप्यूटर बेस्ड यानि ऑनलाइन होगी, जबकि इससे पहले तक CBSE की ओर से प्रतियोगी परीक्षाएं पेन एंड पेपर बेस्ड कराई जाती थीं।

ऐसे कराना होगा मॉक टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन
उम्मीदवार को NTA की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर विजिट करना होगा।  इसलिए 2019 से इन प्रैक्टिस सेंटर्स में कोचिंग की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी। 

दे सकेंगे मॉक टेस्ट 
इन सेंटरों में पहले चरण में NTA की वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों को JEE-मेन 2019 के लिए मॉक टेस्ट देने का मौका मिलेगा। साथ ही जो छात्र मोबाइल एप के जरिए भी NTA के लिए रजिस्टर कराएंगे, वे भी NEET के मॉक टेस्ट इन सेंटरों पर दे सकते हैं। ये रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर तक चलेंगे। 

अब मिलेगी फ्री कोचिंग
भारत सरकार ने NTA का गठन छात्रों को बेहतरीन कोचिंग देने के लिए किया है। देखा गया है कि ऐसे बहुत से छात्र हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और इस कारण वे छात्र कोचिंग का खर्च नहीं उठा पाते हैं। अब ऐसे छात्रों को 2019 से उच्च शिक्षा के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त सरकारी कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी। 
 

कमेंट करें
FxtWb