comScore

MP में पहली बार मोबाइल ऐप के जरिए होगा 10वीं के स्टूडेंटस का ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट

September 06th, 2018 15:27 IST

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों  के 10वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों  का  गुरुवार से ऑनलाइन अभिरुचि टेस्ट लिया जाएगा। अभिरुचि टेस्ट माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा लिया जाएगा।  जिसमें 10वीं में पढ़ने वाले  करीब साढ़े 11 लाख विद्यार्थियों का ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। इस टेस्ट का उद्देश्य छात्रों की विषयवार रुचि जानना है। जिससे यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि विद्यार्थी के लिए 11वीं में कौन सा विषय लेना उचित रहेगा या वह किस क्षेत्र में कॅरियर बनाए। इसके लिए श्याम ची आई फाउंडेशन (चेन्नई) और माशिमं ने मिलकर एक एमपी कॅरियर मित्र एेप तैयार कर सभी स्कूलों को लिंक कर लिया है।

मोबाइल ऐप के जरिए होगा टेस्ट 

मोबाइल ऐप के जरिए यह टेस्ट 16 और 17 फरवरी को होगा। टेस्ट के जरिए छात्रों की रुचि की पहचान कर 11वीं में पाठ्यक्रम व कॅरियर विकल्पों की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए शिक्षक के साथ छात्रों को भी मोबाइल लेकर स्कूल आने को कहा गया है, जिससे सभी छात्र टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। 

टेस्ट के लिए 15 मिनट का मिलेगा समय 

हर छात्र को 15 मिनट का समय दिया जाएगा, जिसमें 160 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। टेस्ट देने के बाद तुरंत एनालिसिस भी कर लिया जाएगा। इसमें हर विषय से संबंधित लॉजिकल प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें छात्रों की अभिरुचि को विषयवार परखा जाएगा।

अभिभावकों की काउंसिलिंग

टेस्ट के बाद विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों की काउंसिलिंग भी की जाएगी जिसमें समझाया जाएगा कि 11वीं में छात्र कौन सा विषय लेकर आगे पढ़ाई करें। इस मामले में आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय कहना है कि पहली बार मोबाइल के जरिए टेस्ट लिया जा रहा है।


 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi